बुजुर्ग को अगवा कर फिरौती मांगने वाले आरोपी गिरफ्तार, पूछताछ दौरान हुआ हैरानीजनक खुलासा

punjabkesari.in Tuesday, Feb 07, 2023 - 11:01 AM (IST)

कपूरथला : 3 करोड़ रुपए की फिरौती की खातिर एक बुजुर्ग व्यक्ति को पिस्तौल के बल पर अगवा करने के मामले में कपूरथला पुलिस ने कुल 8 आरोपियों को गिरफ्तार कर अगवा किए व्यक्ति को छुड़वाने में कामयाबी हासिल की है। एस.एस.पी. कपूरथला नवनीत सिंह बैंस ने बताया कि 3 जनवरी को गांव गाजी गुडाना के एक बुजुर्ग लखविन्द्र सिंह को काले रंग की टाटा सफारी में आए कुछ व्यक्तियों ने फायरिंग करते हुए पिस्तौल के दम पर अगवा कर लिया था। पीड़ित व्यक्ति के लड़के अमरीका में रहते हैं, जिनसे उक्त आरोपियों ने 3 करोड़ रुपए की फिरौती की मांग की थी। जब इस पूरे मामले की जानकारी कपूरथला पुलिस को मिली तो एस.पी. (डी) हरविन्द्र सिंह की निगरानी में एक विशेष टीम जिसमें डी.एस.पी. भुलत्थ सुखनिन्द्र सिंह, डी.एस.पी. (डी) बरजिन्द्र सिंह, सी.आई.ए. स्टाफ कपूरथला के इंचार्ज इंस्पैक्टर जरनैल सिंह तथा थाना ढिलवां के एस.एच.ओ. हरजिन्द्र सिंह को शामिल कर पीड़ित व्यक्ति को तत्काल छुड़वाने के आदेश दिए गए। इसके उपरांत पुलिस टीम ने लगातार दबाव बनाते हुए 6 जनवरी को अगवा किए गए व्यक्ति लखविन्द्र सिंह को छुड़ाने में कामयाबी हासिल की। इसके उपरांत पुलिस ने इस वारदात को अंजाम देने वाले आरोपियों की तलाश में लगातार छापामारी का दौर जारी रखा। इस दौरान खुलासा हुआ कि इस वारदात को आरोपी गुरइकबाल सिंह उर्फ वर ने अपने साथियों के साथ अंजाम दिया था।

एस.एस.पी. बैंस ने बताया कि आरोपी के भतीजे पवन वीर सिंह निवासी गाजी गुडाना थाना ढिलवां ने ही लखविन्द्र सिंह को अगवा करने के लिए उसकी लगातार रैकी की थी। उक्त जानकारी के आधार पर आरोपी पवन वीर सिंह को 11 जनवरी को गिरफ्तार कर लिया। इसके खुलासे के बाद आरोपियों विजय कुमार निवासी गांव फत्तू चक्क थाना ढिलवां जिला कपूरथला, जस्स निवासी कपूरथला, जीता निवासी पड्डा बेट, हरमन निवासी बामूवाल, गुरमुख निवासी लखणके पड्डे सहित 2 और अज्ञात आरोपियों को मामले में नामजद किया गया।

उन्होंने बताया कि छापामारी के इस दौर में आरोपी गुरमुख सिंह निवासी लखण के पड्डे थाना सुभानपुर को गिरफ्तार कर लिया गया। इससे अगवा करते समय इस्तेमाल की गई काले रंग की टाटा सफारी गाड़ी (नंबर पी.बी. 46 एल 0097) बरामद की गई। उक्त आरोपी के खुलासे के उपरांत उसके मामा करणजीत सिंह निवासी खैड़ा दोनां थाना सुल्तानपुर लोधी जिला कपूरथला तथा इसके दोस्त अमरीक सिंह उर्फ काडा निवासी खैड़ा दोनां थाना सुल्तानपुर लोधी जिला कपूरथला को नामजद किया गया क्योंकि इन आरोपियों ने लखविन्द्र सिंह को अगवा करने के उपरांत अपने घरों में रखा था। इसके बाद 15 जनवरी को गुरमुख सिंह व 16 जनवरी को अमरीक सिंह को गिरफ्तार किया गया। इसके उपरांत 22 जनवरी को विजय कुमार निवासी फत्तू चक्क थाना ढिलवां को गिरफ्तार किया गया, जिससे 3 मोबाइल और 1 बिना नंबरी मोटरसाइकिल बरामद किया गया। वहीं, 2 फरवरी को इस पूरी वारदात को अंजाम देने वाले मुख्य आरोपी गुरइकबाल सिंह निवासी गांव गाजी गुड़ाना थाना ढिलवां को उसके साथी हरमनजीत सिंह उर्फ हरमन निवासी गांव बामूवाल थाना सुभानपुर के साथ गिरफ्तार कर लिया गया।

उक्त आरोपियों से एक 32 बोर की रिवाल्वर, 6 जिंदा कारतूस, एक देसी पिस्तौल और 4 कारतूस जिंदा, एक गन 12 बोर सहित 10 जिंदा कारतूस, 950 ग्राम हैरोइन तथा एक मोटरसाइकिल (नंबर पी.बी. 09 के 4799) बरामद किए गए।

अमरीका में रहते आरोपी की मदद से बनाई थी साजिश

गुरइकबाल सिंह ने पूछताछ के दौरान बताया कि वह पीड़ित लखविन्द्र सिंह का मोबाइल का व्हाट्सएप नंबर को अमरीका में रहते अपने दोस्त लवजीत सिंह उर्फ कंग जोकि शाहकोट जिला जालंधर से संबंधित है, को भेज दिया था, जो उसने उसके एक अन्य दोस्त अमृतबल निवासी मॉडल टाऊन भुलत्थ के साथ मिल कर पीड़ित के लड़के सुख के साथ अमरीका में फोन पर चैट करते थे। उक्त आरोपियों को भी मामले में नामजद कर लिया गया है।

आरोपियों के खिलाफ दर्ज हैं कई मामले

पूछताछ के दौरान खुलासा हुआ कि इस मामले के मुख्य आरोपी गुरइकबाल सिंह के खिलाफ दाज, कत्ल, लूटपाट, ड्रग स्मगलिंग सहित 9 मामले दर्ज हैं। वहीं, आरोपी विजय कुमार के खिलाफ लूटपाट, असला एक्ट, ड्रग बरामदगी, कत्ल की कोशिश सहित 13 गंभीर मामले दर्ज हैं। पूछताछ के दौरान यह भी खुलासा हुआ कि मुख्य आरोपी गुरइकबाल सिंह ने अपने 2 साथियों हरमन बामूवाल तथा खंडे के साथ मिल कर 26 जनवरी को एन.आर.आई. परिवार निवासी वार्ड नंबर-13, बेगोवाल जिला कपूरथला को फोन करके 10 लाख रुपए की फिरौती मांगी थी, जिनकी ओर से फिरौती न देने पर दोबारा फोन करके 50 लाख रुपए की मांग की थी और 50 लाख रुपए न देने पर पूरे परिवार को गोलियों के साथ मारने की धमकियां दी गई, जिसको लेकर 27 जनवरी को उक्त आरोपियों के खिलाफ थाना बेगोवाल में मामला दर्ज किया गया।

वहीं, कपूरथला में पुलिस ने जरमनजीत सिंह उर्फ चौधरी निवासी गांव नूरपुर लुबाणा, थाना ढिलवां को गिरफ्तार करके उससे 7.65 की एक पिस्तौल व 2 जिंदा कारतूस के साथ एक बुलेट प्रूफ जैकेट बरामद की। उक्त आरोपी के खिलाफ थाना सिटी कपूरथला में मामला दर्ज कर लिया गया।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News