सरकारी स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया आज से, दोपहर 2 बजे शुरू होगी Registration

punjabkesari.in Wednesday, May 24, 2023 - 10:44 AM (IST)

चंडीगढ़: शहर के 43 गवर्नमैंट सीनियर सैकंडरी स्कूलों में 24 मई से 11वीं क्लास में दाखिले के लिए ऑनलाइन प्रोसेस शुरू हो जाएगा। इस बार दाखिला के लिए एजुकेशन डिपार्टमैंट द्वारा लागू नई एडमिशन पॉलिसी को देखा जाए तो स्कूलों में हाई कटऑफ न जाने की उम्मीद जताई जा रही है। कम नंबर वाले गवर्नमेंट स्कूल के स्टूडेंट्स को पसंदीदा स्ट्रीम आसानी से मिल सकेगी। इससे पहले प्राइवेट स्कूलों के स्टूडेंट्स के ज्यादा नंबर आने की वजह से स्कूलों में कटऑफ काफी हाई जाती थी। वहीं, गवर्नमैंट स्कूल के ज्यादतर स्टूडेंटस को अपनी पसंदीदा स्ट्रीम नहीं मिल पाती थी।

जारी हुआ Schedule 
एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा 11वीं क्लास की दाखिला के लिए जारी शेडयूल के मुताबिक 24 मई दोपहर 12 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हो की वेबसाइट पर कॉमन मेरिट लिस्ट डिस्पले होगी, जिसमें इलीजिबल स्टूडेंट्स की डिटेल होगी। 9 से 10 जून तक स्टूडेंट्स कॉमन मैरिट लिस्ट पर ऑब्जेक्शन ऑनलाइन शिवासेज कर सकते हैं। 12 जून तक सभी ऑब्जेक्शन क्लीयर हो जाएंगे। 20 जून सुबह 11.30 बजे फाइनल अलॉटमेंट ऑफ स्कूल और स्ट्रीम की लिस्ट जारी हो जाएगी। 21 से 23 जून तक स्टूडेंट्स को अलॉट स्कूल में अपने डाक्यूमेंट की वेरिफिकेशन करवानी होगी। अलॉट स्कूल में फीस जमा होगी। 1 जुलाई से अलॉट स्कूल में स्टूडेंट्स की 11 वीं क्लास की क्लासेज शुरू हो जाएगी।

रजिस्ट्रेशन के साथ फीस होगी जमा
जारी शैड्यूल के अनुसार 24 मई दोपहर दो बजे से एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। उसके साथ ही स्टूडेंट्स को ऑनलाइन 200 रुपए प्रोस्पेक्टस लेने के लिए जमा करवाने होंगे। इसके बाद स्कूल और स्ट्रीम का प्रोसेस पूरा होने के बाद ही फॉर्म जमा होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News