अकाली दल ने 4 सीटों पर लगातार दूसरी बार बदले चेहरे, 2 सीटों पर सस्पेंस बरकरार

punjabkesari.in Sunday, Apr 14, 2024 - 10:23 AM (IST)

लुधियाना (हितेश): अकाली दल द्वारा लोकसभा चुनाव के लिए 7 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी गई है। इसमें अमृतसर और गुरदासपुर सीटों पर अकाली दल अब तक भाजपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ता रहा है, लेकिन अब पहली बार इन दोनों सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने जा रहा है। जहां तक बाकी 5 सीटों का सवाल है, उनमें से आनंदपुर साहिब को छोड़कर चार सीटों पर अकाली दल ने लगातार दूसरी बार चेहरे बदले हैं।

पहले यह रह चुके हैं उम्मीदवार

पटियाला में 2014 में दीपइंद्र ढिल्लों, 2019 में सुरजीत सिंह रखड़ा
फतेहगढ़ साहिब में 2014  में कुलवंत सिंह, 2019 में दरबारा सिंह गुरु
फरीदकोट में 2014 में परमजीत गुलशन, 2019 में गुलजार सिंह रणीके
संगरूर में 2014 में सुखदेव सिंह ढींडसा, 2019 में परमिंदर ढींडसा

6 पूर्व विधायकों पर लगाया गया है दाव

अकाली दल द्वारा जिन 7 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है उनमें से दलजीत चीमा, प्रेम सिंह चंदूमाजरा, एन के शर्मा, अनिल जोशी, बिक्रमजीत सिंह खालसा, इकबाल सिंह झुंदा पहले विधायक रहे हैं। जबकि फरीदकोट से उम्मीदवार बनाए गए राजविंदर सिंह के दादा केवल सिंह बादल कई बार विधायक व मंत्री रहे हैं। 

बादल परिवार को लेकर भी नहीं खोले गए पत्ते

अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल पहले ही साफ कर चुके हैं कि वह इस बार लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। लेकिन अकाली दल के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में फिरोजपुर के उम्मीदवार के साथ बठिंडा से मौजूदा एमपी हरसिमरत बादल का नाम शामिल नहीं किया गया। इसी तरह अकाली दल द्वारा अभी बादल परिवार के अन्य सदस्यों को लेकर भी पत्ते नहीं खोले गए हैं। जिनमें विक्रम मजीठिया का नाम मुख्य रूप से शामिल है, जिनके पहले अमृतसर से चुनाव लड़ने की संभावना जताई जा रही थी, अब इस सीट पर पूर्व मंत्री अनिल जोशी को टिकट दे दी गई है। लेकिन अभी भी मजीठिया या बादल के दामाद आदेश प्रताप सिंह कैरों के खंडूर साहिब से चुनाव लड़ने की अटकलें लगाई जा रही है, जिसे लेकर तस्वीर अकाली दल के उम्मीदवारों की अगली लिस्ट में साफ हो सकती है। 

लुधियाना व जालंधर को लेकर भी सस्पेंस बरकरार

अकाली दल द्वारा जिन 6 सीटों को होल्ड पर रखा गया है, उनमें लुधियाना व जालंधर का नाम भी शामिल है। जहां उम्मीदवारों की घोषणा न होने से दावेदारों की धड़कनें तेज हो गई है और लोगों में सस्पेंस बढ़ गया है।  इसी तरह होशियारपुर, बठिंडा, फिरोजपुर, खडूर साहिब सीटों पर अकाली दल के उम्मीदवारों की घोषणा के लिए अभी इंतजार करना होगा। जिसे लेकर यह चर्चा सुनने को मिल रही है कि अकाली दल द्वारा दूसरी पार्टियों के उम्मीदवारों को लेकर पिक्चर क्लियर होने के बाद फैसला लिया जाएगा। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News