पंजाब में सभी रेलवे ट्रैक खाली, जल्द शुरू की जाए रेल सेवा: कैप्टन

punjabkesari.in Monday, Nov 09, 2020 - 09:35 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर(अश्वनी, धवन): राज्य में मालगाडिय़ों की सुरक्षित ढंग से आवाजाही का भरोसा देते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बातचीत करके रेल सेवाओं को शुरू करने में उनसे हस्तक्षेप करने के लिए कहा है तथा उम्मीद जताई है कि इस मुद्दे का जल्द समाधान निकल आएगा।मुख्यमंत्री ने कल अमित शाह से इस सिलसिले को लेकर बातचीत की तथा उन्हें भरोसा दिया कि इस मामले में कानून-व्यवस्था को लेकर कोई समस्या नहीं है, क्योंकि किसानों ने सभी रेलवे ट्रैक खाली कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि न केवल पंजाब बल्कि पड़ोसी राज्यों जैसे हिमाचल प्रदेश, लद्दाख तथा जम्मू-कश्मीर में भी अनिवार्य वस्तुओं की सप्लाई को यकीनी बनाए जाने की जरूरत है।

रेल सेवाओं को लगातार निलम्बित करने से भारी नुक्सान हो रहा है। उन्होंने कहा कि देश के लिए सुरक्षा को लेकर चिंताएं गंभीर हैं क्योंकि लद्दाख तथा घाटी में बर्फबारी से पहले अनिवार्य वस्तुओं की सप्लाई सशस्त्र सेनाओं तक पहुंचाई जानी जरूरी है। उन्होंने कहा कि रेलवे को इस संबंध में फैसला जल्द लेना होगा।कैप्टन ने रेलवे ट्रैक खाली न होने के मामले को लेकर फैलाए जा रहे दुष्प्रचार को गलत ठहराते हुए कहा कि किसानों ने मालगाडिय़ों की आवाजाही को लेकर सभी रेलवे ट्रैक खाली कर दिए हैं। जमीनी स्तर पर स्थिति पूरी तरह से शांतिपूर्ण है तथा वस्तुओं की सुरक्षित ट्रांसपोर्टेशन के लिए रेलवे ट्रैक खाली हैं। मुख्यमंत्री ने गृह मंत्री से कहा कि आंदोलनकारी किसानों द्वारा पंजाब के किसी भी हिस्से में शांति को भंग नहीं किया गया है तथा पिछले कई सप्ताहों से उनका प्रदर्शन शांतमय ढंग से चल रहा है।

उन्होंने रेलवे मंत्री पीयूष गोयल को पिछले दिनों दिए गए भरोसे को पुन:व्यक्त करते हुए गृहमंत्री अमित शाह से कहा कि उन्होंने पंजाब पुलिस को निर्देश दिए हैं कि वह रेलवे प्रोटैक्शन फोर्स (आर.पी.एफ.) को ट्रैकों की सुरक्षा के मामले में पूरा सहयोग दें तथा साथ ही मालगाडिय़ों की सामान्य ढंग से आवाजाही को यकीनी बनाएं जिसे लेकर किसान यूनियनों ने भी रेल पटरियों से ब्लाकेज पहले ही हटा लिया है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि केंद्र तथा राज्य सरकार दोनों की संयुक्त रूप से जिम्मेदारी बनती है कि वे जल्द से जल्द रेल सेवाओं को शुरू करें।मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार किसान संगठनों के साथ बातचीत कर रही है ताकि ब्लाकेज को पूरी तरह से हटाया जा सके जिससे यात्री रेलगाडिय़ों को भी शुरू किया जा सके। उन्होंने कहा कि विभिन्न स्थानों पर तैनात डेढ़ लाख सैनिकों ने दीवाली के लिए अपने घर आना है। जबकि दूसरी तरफ  केंद्र सरकार को रेलवे को निर्देश देने चाहिएं कि वह राज्य में मालगाडिय़ों की आवाजाही को शुरू करे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News