अमरनाथ यात्रा फिर बहाल, घर पहुंचे 35 लापता श्रद्धालु

punjabkesari.in Tuesday, Jul 12, 2022 - 09:45 AM (IST)

जम्मू/लुधियाना (कमल/विक्की) : मौसम साफ होने पर सोमवार को जम्मू से एक बार फिर अमरनाथ यात्रियों के जत्थे को दक्षिण कश्मीर के बालटाल और नुनवान-पहलगाम बेस कैम्पों के लिए रवाना किया गया। उधर पहलगाम मार्ग पर पंजतरणी में रोके गए श्रद्धालुओं को बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए भेजा गया परंतु बारिश शुरू होने पर कुछ देर के लिए यात्रा को रोकना पड़ा। 

पवित्र गुफा के पास आई बाढ़ में श्रद्धालुओं के लापता होने पर तलाशी अभियान चलाया जा रहा था। सोमवार को आंध्र प्रदेश के 37  में से 35 तीर्थयात्री सुरक्षित घर पहुंच गए हैं जबकि आंध्र प्रदेश के 2 तीर्थयात्री गुनिशेट्टी सुधा और कोठा पार्वती का पता लगाने के प्रयास जारी हैं। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सोमवार को अमरनाथ यात्रा के ऐतिहासिक मार्ग चंदनवाड़ी का दौरा किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने श्रद्धालुओं को प्रदान की जा रही स्वास्थ्य, लंगर, रहने-ठहरने एवं अन्य सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की टीम और सफाई कर्मियों से बातचीत की।  

वहीं श्री अमरनाथ गुफा में विराजमान बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालु अब अगले आदेश तक रात के समय गुफा पर नहीं रुक पाएंगे। बल्कि उन्हें दर्शन करके पंचतरणी या बालटाल वापस आना होगा। श्री अमरनाथ यात्रा भंडारा आर्गेनाइजेशन के प्रधान राजन कपूर ने बताया कि बोर्ड ने आदेश में कहा है कि अब बालटाल यात्रा मार्ग से गुफा पर दर्शन करने के लिए जाने वाले भक्तों को तड़के 3 बजे से 8 बजे तक निकलने दिया जाएगा। जबकि शाम 4 बजे के बाद गुफा में दर्शन का समय बंद कर दिया जाएगा ताकि यात्री उचित समय पर वापसी पंचतरणी या बालटाल आ सकें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News