अमृतसर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से यात्रियों की संख्या में 29 प्रतिशत का इजाफा

9/28/2020 2:30:45 PM

अमृतसरः श्री गुरु रामदास जी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अमृतसर में तालाबन्दी के बाद फिर से शुरू हुई उड़ानों और यात्रियों की संख्या में हर महीने लगातार इजाफा हो रहा है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा ट्वीट कर जारी किये गए आंकड़ों के अनुसार जुलाई के मुकाबले अगस्त महीने में यात्रियों की संख्या में 29 प्रतिशत का इजाफा दर्ज किया गया। फ्लाई अमृतसर इनीशीएटिव के ग्लोबल कनवीनर समीप सिंह गुमटाला ने सोमवार को बताया कि आंकड़ों के अनुसार घरेलू यात्रियों की संख्या में 41.3 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। सरकार की ओर से उड़ानों के नियमों में तबदीली के साथ घरेलू यात्रियों की संख्या जुलाई में 22,389 से बढ़कर अगस्त महीने में 31,652 हो गई। 

घरेलू उड़ानों के लिए हवाई अड्डे से जहाजों के आने पर जाने की संख्या भी जुलाई में 266 से बढ़कर अगस्त में 376 हो गई। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए जहाजों की कुल संख्या भी जुलाई में 58 से बढ़कर अगस्त में 83 हो गई परन्तु अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की संख्या में 9837 से अगस्त में 9956 यात्रियों का मामूली इजाफा हुआ है। गुमटाला ने कहा कि महामारी के दौरान अभी भी हवाई अड्डे से कनाडा और दूसरे देशों के लिए विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू किए जाने का सामर्थ्य है। आने वाले महीनों में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की संख्या बढ़ेगी क्योंकि एयर इंडिया ने 24 अक्तूबर तक हफ्ते में एक दिन लंदन हीथ्रो और बकिंगघम के लिए सीधी उड़ानें शुरू की हैं। इसके इलावा इंडिगो, स्पाईस जैट और एयर इंडिया एक्सप्रैस की तरफ से यू.ए.ई. के शारजाह, दुबई और अबूधाबी हवाई अड्डों के लिए उड़ानें चलाईं जा रही हैं। 

उन्होंने कहा कि 25 अगस्त को करीब 10 वर्षो बाद भारत की राष्ट्रीय एयरलाईन एयर इंडिया ने अपनी पहली सीधी उड़ान लंदन हीथ्रो और अमृतसर दरमियान चलाई। हम एयर इंडिया और मंत्रालय का धन्यवाद करते हैं कि 24 अक्तूबर तक वन्दे भारत मिशन के अंतर्गत एयर इंडिया की तरफ से लंदन और बकिंगघम के लिए यह उड़ानें चल रही हैं। उन्होंने कहा तालाबन्दी दौरान करीब 7516 कनाडा निवासी अमृतसर से अपने मुल्क वापस लौटे थे। उन्होंने कहा कि हम भारत सरकार के उड्डयन मंत्रालय से अपील करते हैं कि भविष्य में अमृतसर से टोरांटो और वैनकूवर के लिए विशेष सीधी उड़ानें शामिल किया जाए।


Mohit

Related News