खाकी का कारनामा: जांच के बाद 15 साल पहले मरे हुए व्यक्ति पर दर्ज कर डाला अपराधिक मामला

punjabkesari.in Saturday, Oct 01, 2022 - 09:03 AM (IST)

अमृतसर (संजीव): अक्सर चर्चा में रहने वाली खाकी ने तो आज हद ही कर दी। एकतरफा कार्रवाई कर बिना जांच के 15 साल पहले मर चुके व्यक्ति पर अपराधिक मामला दर्ज कर दिया। जिसमें उसके लड़के व पत्नी को भी शामिल किया शिकायत उसकी बहू की थी। युवक की गिरफ्तारी के बाद पीड़ित परिवार ने पत्रकार सम्मेलन के दौरान होली की इस लापरवाही का खुलासा किया।

क्या दर्ज किया गया मामला
28 सितंबर 2022 को थाना वूमेन सेल की पुलिस ने सिमरनजीत कौर की शिकायत पर उसके पति अर्शदीप सिंह 15 साल पहले मर चुके उसके ससुर हरजीत सिंह विश्वास मनदीप कौर निवासी सरपंच वाली गली पाई मानसिंह रोड के विरुद्ध भारतीय दंडावली की धारा 9, 10, 11 प्रोहिबिशन ऑफ चाइल्ड मैरिज एक्ट 2006 के अधीन अपराधिक मामला दर्ज कर दिया। आज सुबह छापामारी कर पुलिस ने मामले में शामिल अर्शदीप सिंह को गिरफ्तार भी कर लिया तीनों पर सिमरनजीत कौर ने आरोप लगाए कि जब उसका विवाह अर्शदीप सिंह के साथ हुआ था तब उसकी उम्र 16 साल 4 माह थी। नाबालिग होने के बावजूद उसका विवाह हुआ जिसके बारे में आरोपी जानते थे पुलिस ने आनन-फानन में बिना किसी जांच के सिमरनजीत कौर द्वारा लिखवाए गए आरोपियों के विरुद्ध केस दर्ज कर दिया। आज जब अर्शदीप सिंह को पुलिस गिरफ्तार कर थाने ले कर गई और उसके पिता व माता के बारे में पूछा गया तो उस समय पुलिस के हाथ-पांव फूलने लगे जब अर्शदीप ने बताया कि 15 साल पहले पर्चे में शामिल किए गए उसके पिता की मौत हो चुकी है। जबकि पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक मामले की जांच की गई थी और पर्चा दर्ज करने के लिए लीगल राय भी ली गई थी।

फ्लैश बैक
पत्रकार सम्मेलन के दौरान पर्चे में शामिल मनदीप कौर ने बताया कि 28 सितंबर 2022 को दर्ज किए गए मामले की बैकग्राउंड भी घिनौनी है जहां से विगत दिवस दर्ज किए गए पर्चे की भूमिका बनी थी। अर्शदीप सिंह के विवाह उपरांत उसकी बहू सिमरनजीत कौर का भाई उसकी  नाबालिक लडकी को अपहरण कर ले गया था और उसके साथ दुष्कर्म किया था जिसमें मनदीप कौर ने अपनी बहू व उसके भाई के विरुद्ध अपराधिक मामला दर्ज करवाया था उस मामले में पुलिस ने सिमरनजीत कौर के भाई को गिरफ्तार कर जेल भेजा था अब उसकी बहू सिमरनजीत कौर उस पर यह दबाव बना रही थी कि अगर उसके भाई को जेल से छुड़ाने के लिए कोई प्रयास न किया गया तो वह भी आप पर मामला दर्ज करवाएगी जो उसने कर दिखाया। मनदीप कौर ने बताया कि वह पुलिस कमिश्नर से मिले थे और उन्हें यह जानकारी भी दी थी कि उन पर झूठा मामला दर्ज हो सकता है जिसके बावजूद थाना वूमेन सेल में मामला दर्ज कर उसके लड़के को गिरफ्तार किया गया।

यह कहना है पुलिस का
इंस्पेक्टर दलबीर कौर का कहना है कि फिलहाल एफ आई आर दर्ज की गई है जांच में जो भी सामने आएगा उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी उन्हें पता चला है कि परिचय में शामिल एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है जिसका डेथ सर्टिफिकेट लिया जाएगा। जब नाबालिगों का विवाह होने के मामले में एक तरफा लड़के वालों पर कार्रवाई किए जाने के बारे में पूछा गया तो उनका कहना था कि दूसरे पक्ष पर भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News