अमृतसर पुलिस की अचनचेत चैकिंग, रेस्टोरेंट्स और बार को लेकर हुआ बड़ा खुलासा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 06, 2023 - 01:37 PM (IST)

अमृतसर (इन्द्रजीत/अवधेश): आप्रेशन ब्लू स्टार की बरसी के संबंध पर कानून-व्यवस्था को मजबूत बनाने और हुल्लड़-बाजी को रोकने के लिए अभियान के दौरान कई पुलिस स्टेशन के इलाकों पर चैकिंग की। हालांकि इस चैकिंग का तात्पर्य पुलिस के लिए यही था कि इन स्थानों पर किस प्रकार के लोग बैठते हैं उन पर भी एक सर्वे किया जाए, ताकि हर प्रकार के लोग पुलिस की निगाह में रहे। वही इन संस्थानों की चैकिंग के दौरान पुलिस को हैरानी तब हुई जब चैकिंग के दौरान पुलिस को मालूम हुआ कि यहां पर 70 प्रतिशत से अधिक बारों के पास एक्साइज विभाग का लाइसेंस नहीं है। पुलिस की चैकिंग उस समय दूसरा ''मोड़'' ले गई कि यदि इनके पास लाइसेंस तक नहीं है तो यहां पर और क्या-क्या हो सकता है? यह भी पता चला कि कई रेस्टोरेंट्स के पास तो जीएसटी के नंबर भी नहीं है।

चैकिंग के दौरान बिना लाइसेंस काम करने वालों के आंकड़े चौका देने वाले हैं। इसमें चैकिंग किए गए होटल रेस्टोरेंट्स की चल रही 94 ''लिक्कर'' बारों में से 68 के पास आबकारी विभाग द्वारा जारी किए गए लाइसेंस नहीं है। इसमें बड़ी बात है कि जहां पंजाब सरकार के आबकारी विभाग द्वारा एकत्रित किया जाने वाला रैवेन्यू प्रभावित होता है, वहीं टैक्सेशन विभाग का भी जी.एस.टी. कलेक्शन में भारी नुक्सान है। पुलिस द्वारा की गई चैकिंग के दौरान अभी तक 7 पुलिस स्टेशनों के क्षेत्रों में ही चैकिंग की गई है, जबकि 9 पुलिस स्टेशन के इलाके अभी बाकी है, जहां पर चैकिंग जारी रहने के आसार हैं।

आज दोपहर 1 बजे के करीब पुलिस अधिकारियों के निमंत्रण पर होटल बार और रेस्टोरेंट्स के कई मालिक अथवा प्रतिनिधि ए.डी.सी.पी. प्रभजोत सिंह विर्क से मिले, जिसमें कुछ समय वार्तालाप हुई। 

ए.डी.सी.पी विर्क ने कहा कि जिन लोगों के पास लाइसेंस आदि नहीं है, वह अपने लाइसेंस ले और जरूरी दस्तावेज अपने पास रखें, ताकि किसी भी विभाग को चैकिंग करने में परेशानी न हो। उन्होंने 25 साल की उम्र से कम, महिला, बच्चे के शराब सर्व न करने के साथ-साथ सीसीटीवी कैमरे को सही दिशा में रखने के निर्देश जारी किए हैं।

इन पुलिस स्टेशनों के इलाकों में की चैकिंग

चैकिंग के दौरान पता चला है कि पुलिस स्टेशन रंजीत एवेन्यू के अंतर्गत इलाकों में 34 चल रही बारों में से 21 के पास लाइसेंस नहीं है। इसी प्रकार छेहर्टा की 5 में 4, कंटोनमेंट क्षेत्र की 16 से 14, एयरपोर्ट पुलिस स्टेशन की 9 से 5, सिविल लाइन की 10 से 8, सदर की 13 से 13, मजीठा रोड की 7 से 3, बारों के पास लाइसेंस नहीं मिले।

कुल मिले 26 लाइसेंस... सदर ने मारी बाजी

इन 7 क्षेत्रों में पुलिस की चैकिंग के दौरान मात्र 26 लाइसेंस मिले हैं, जबकि चैकिंग के दौरान पुलिस ने उन स्थानों पर दबिश दी, जहां पर सार्वजनिक तौर पर शराब पिलाई जाती हैं, लेकिन वह इलाके अभी तक जांच में शामिल नहीं हुए जो चोरी छुपे अघोषित तौर पर जनसाधारण को शराब की सर्विस कर रहे हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि ऐसे स्थानों की संख्या हजारों में हो सकती है। इसमें हैरत में बात यह भी है कि थाना सदर ने मारी है, क्योंकि के इलाके में चल रही 13 बारों में से किसी के पास लाइसैंस नहीं है।

एक्साइज और जी.एस.टी. का भारी नुक्सान

बिना लाइसेंस शराब पिलाने वाली बारें और रेस्टोरेंट्स निस्संदेह आबकारी विभाग की लाइसैंस फीस न देकर नुक्सान कर रहे हैं, लेकिन दूसरी तरफ जो शराब पिलाई जा रही है उसका भी टैक्स सरकार को नहीं मिल रहा। अपना नाम न बताने की शर्त पर कई पुलिस अधिकारियों और आबकारी विभाग के लोगों ने बताया कि बिना लाइसेंस काम करने वाले लोग जो शराब सर्व करते हैं, वह भी दूसरे प्रदेशों यानि चंडीगढ़ हरियाणा से मंगवाई जाती है, जिसमें नुक्सान आबकारी विभाग का तो होता ही है। वहीं इससे भी अधिक नुक्सान जी.एस.टी. विभाग का भी हो रहा है। बड़ी संख्या में ऐसे रेस्टोरैंट भी है जिनके पास जी.एस.टी. नंबर भी नहीं है। इस प्रकार में 12 प्रतिशत सर्विस टैक्स की ''धुरंधर'' चोरी कर रहे हैं।

बिना लाइसेंस धारकों से हमारा संबंध नहीं है : ए.पी. सिंह चट्ठा

अमृतसर होटल रिसोर्ट एसोसिएशन सिविल लाइन के अध्यक्ष ए.पी. सिंह चट्ठा ने कहा कि बिना लाइसैंस धारक रेस्टोरेंट्स और होटलों से हमारा कोई संबंध नहीं है उन्होंने कहा कि जिन लोगों पर पुलिस ने जांच की है उनमें मात्र 12 मेंबर ऐसे हैं जो हमारी संस्था के हैं, लेकिन उन सभी के पास लाइसेंस है। एसो. अध्यक्ष ने कहा कि हमारी स्वयं पुलिस से मांग है कि जो लोग बिना लाइसेंस नॉनवेज आदि दुकानों पर अथवा गैर-मंजूरशुदा हाथों पर शराब पिलाते हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

यह कहते हैं विभागीय अधिकारी

इस संबंध में आबकारी विभाग के ई.टी.ओ. सुनील गुप्ता ने कहा कि जिन लोगों के पास लाइसेंस नहीं है और वह शराब पिलाते हैं उन पर पुलिस को सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। इसमें एक्साइज विभाग पुलिस के साथ मिलकर छापामारी करेंगे। वहीं सहायक कमिश्नर जी.एस.टी. संदीप गुप्ता और मैडम सुपनंदन दीप कौर उप्पल का कहना है कि जो रेस्टोरेंट्स 20 लाख रुपए वार्षिक से अधिक सेल करते हैं और जी.एस.टी. नंबर के बिना काम कर रहे हैं, उन्हें नोटिस भेजे जाएंगे और जल्दी ही रजिस्टर्ड किया जाएगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News