कहीं आप भी तो नहीं कर रही नवजात के स्वास्थ्य से खिलवाड़ !

punjabkesari.in Sunday, Aug 01, 2021 - 11:19 AM (IST)

जालंधर(रता): बच्चे को जन्म दिए बिना जिस प्रकार नारी अधूरी होती है उसी प्रकार संतान को स्तनपान करवाए बिना मां भी अधूरी होती है। आज अनेक महिलाएं आधुनिक बनने और सुंदर दिखने के चक्कर में अपनी नव जन्मी संतान को स्तनपान करवाने की बजाय उन्हें फीडर से दूध पिला कर न केवल उनके जीवन एवं स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रही हैं बल्कि मातृत्व का अपमान भी करती हैं। मां का दूध नवजात शिशु के लिए सर्वोत्तम एवं संपूर्ण आहार होने के साथ-साथ अमृत के समान होता है और यह शिशुओं को कुपोषण तथा डायरिया जैसी गंभीर बीमारियों से बचाता है तथा उनके शारीरिक एवं मानसिक विकास में भी सहायक होता है। बच्चों को स्तनपान करवाने की प्रवृत्ति में आ रही गिरावट एवं महिलाओं का फीडर की तरफ बढ़ता रुझान एक बहुत बड़ी चिंता का विषय है। बच्चों को स्तनपान करवाने संबंधी जागरूकता फैलाने के मकसद से हर वर्ष 1 से 7 अगस्त तक पूरे विश्व में स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है। बच्चे को स्तनपान करवाने के बारे में विशेषज्ञ डॉक्टरों का क्या कहना है आइए पढ़ें।

टैगोर अस्पताल की बाल रोग विशेषज्ञ डॉ निखार महाजन का कहना है कि मां का दूध बच्चे को कुपोषण, डायरिया, मधुमेह एवं शरीर में पानी की कमी होने जैसी कई बीमारियों से बचाता है। मां के पहले दूध (कोलोस्ट्रम) में प्रोटीन एवं एंटीबायोटिक्स बहुत ज्यादा होते हैं जोकि बच्चे को बाहरी इंफेक्शन से लड़ने में सक्षम बनाते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चे को जन्म से 6 महीने तक मां का दूध अवश्य पिलाना चाहिए।

PunjabKesari

जैरथ कॉस्मेटोलॉजी क्लीनिक की स्किन स्पेशलिस्ट डॉ रीटा जैरथ का कहना है कि बच्चे को स्तनपान करवाने से पहले एवं बाद में मां को अपने स्तन अच्छी तरह से साफ कर लेने चाहिए ताकि इंफेक्शन होने का खतरा ना रहे। उन्होंने बताया कि बच्चे को स्तनपान करवाने से मां की फिगर पर कोई फर्क नहीं पड़ता और जो महिलाएं बच्चों को स्तनपान नहीं करवाती उनके स्तनों से कई बार अपने आप दूध का रिसाव होता रहता है जिससे स्तनों पर फोड़े फुंसियों होने की संभावना बनी रहती है।

PunjabKesari

सेंट्रल अस्पताल की महिला रोग विशेषज्ञ डॉ अमिता शर्मा का कहना है की महिला को प्रसव के तुरंत बाद अपने नवजात शिशु को स्तनपान कराना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि यह न केवल शिशु के लिए फायदेमंद होता है बल्कि महिला को भी स्तन एवं गर्भाशय का कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता है। उन्होंने बताया कि जो महिलाएं नियमित रूप से अपने बच्चों को स्तनपान करवाती है उनका गर्भाशय अपने आप संकुचित होने लगता है।

PunjabKesari

स्तनपान करवाते समय रखें इन बातों का ध्यान
* हमेशा बैठकर शिशु को स्तनपान करवाएं ।
* शिशु को स्तनपान करवाते समय दिमाग में सिर्फ अच्छे विचार लाने चाहिए।
* स्तनपान हमेशा एकांत में बैठकर करवाना चाहिए ।
* शिशु का मुंह स्तन के इतना समीप न रखें कि स्तन से उसका नाक दब जाए और उसे श्वास लेने में कठिनाई हो।
* स्तन की दूरी बच्चे के मुंह से इतनी दूर रखें कि उसे दूध पीने में परेशानी ना हो।
* स्तनपान करवाने के बाद बच्चे को छाती से लगाकर उसे डकार अवश्य दिलाएं।
* स्तनपान करवाने के बाद अपने दोनों स्तनों एवं बच्चे के मुंह को गीले कपड़े से साफ करें।

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News