पियक्कड़ों के लिए बुरी खबर! इतने प्रतिशत महंगी होगी शराब

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2024 - 11:49 AM (IST)

जालंधर (पुनीत): वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए नई एक्साइज पॉलिसी के तहत विभाग ने पर्ची सिस्टम के जरिए ठेकों के ड्रा निकालने का फैसला लिया था और इसके लिए 17 मार्च तक आवेदन करने का समय दिया गया था। विभागीय कार्यालय में जालंधर जिले के 21 ग्रुपों के लिए 300 आवेदन प्राप्त हुए थे पर बैकिंग सिस्टम के जरिए प्राप्त हुए आंकड़ों ने सभी को हैरान कर दिया है क्योंकि 21 ग्रुपों के लिए आवेदन करने वालों का आंकड़ा 835 तक पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें : अहम खबरः लोकसभा चुनावों के मद्देजर रद्द हुई UPSE के Exam, जानें क्या है नई तारीख

विभाग ने जालंधर से कमाए 6.26 करोड़ रुपये

डिप्टी कमिश्नर एक्साइज परमजीत सिंह ने बताया कि 22 मार्च को रेडक्रॉस भवन में नीलामी करवाई जाएगी। इसके साथ ही केवल पर्ची सिस्टम प्रणाली के जरिए महज 6.26 करोड़ रुपये की कमाई की गई है। प्रति आवेदन पत्र की लागत 75000 रुपये रखी गई थी, जो कि एक नॉन रिफंडेबल रकम है। इस अनुसार विभाग को जालंधर के 21 ग्रुपों से 6.26 करोड़ रुपये की आमदन हुई है। ड्रा के बारे में बात करते हुए विभाग ने एस.बी.आई. और पी.एन.बी. बैंक के जरिए अप्लाई करने का विकल्प था और फाइल सीधे आबकारी विभाग के दफ्तर में भी जमा करवाई जा सकती थी।

यह भी पढ़ें :  Moose Wala का अनोखा Fan: छोटे Sidhu के आने पर Mata Chintpurni से वापिस मोड़ लाया गाड़ी और...

दिल्ली के ठेकेदारों ने भी किया जालंधर के लिए अप्लाई

विभाग को जालंधर के 21 समूहों के लिए दफ्तर में 300 आवेदन प्राप्त हुए, जबकि बैंकिंग प्रणाली के जरिए यह हैरानीजनक आंकड़ा 835 तक पहुंच गया है, जिस कारण आवेदक भी हैरान नजर आ रहे हैं और इस आंकड़े ने अधिकारियों को भी हैरान कर दिया है। इससे भी अहम बात यह सामने आई है कि जालंधर के ठेकों के ड्रा सिस्टम में दिल्ली के ठेकेदार दाखिल हो गए हैं। आवेदकों में दिल्ली से आए ठेकेदारों के नाम देख कर लगता है कि जालंधर में शराब के काम में बड़ी कमाई होगी। इसलिए दिल्ली के ठेकेदार ने जालंधर में ठेकों के ग्रुप के लिए अप्लाई किया है।    

यह भी पढ़ें : अहम खबरः लोकसभा चुनावों के मद्देजर रद्द हुई UPSE के Exam, जानें क्या है नई तारीख

15 फीसदी महंगी होगी शराब, बीयर हो सकती है सस्ती

वहीं दिल्ली के अलावा मोहाली, होशियारपुर, अमृतसर और फिरोजपुर के ठेकेदारों ने जालंधर ग्रुपों में दिलचस्पी दिखाई है। इसके साथ ही इस बार शराब की कीमतों में 15 फीसकी तक की वृद्धी होगी, जबकि बीयर की कीमतें नीचे आ सकती हैं। ठेकों के ग्रुपों के लिए अगर आवेदनों की बात करें तो जालंधर शहर (कॉरपोरेशन की हद) के अंतर्गत 14 समूहों में 296 ठेके होंगे और इन ग्रुपों पर विभाग को 526.52 करोड़ रुपये की आमदन होगी। इसके साथ ही 7 ग्रामीण ग्रुपों में 344 ठेके होंगे, जबकि इससे 269.33 करोड़ रुपये का राजस्व इकट्ठा होगा। जालंधर में कुल 640 ठेके होंगे और विभाग को जालंधर जिले से 795.85 करोड़ रुपये की आमदन होगी।   

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News