संसद में गर्गे बलबीर सिंह संत सीचेवाल, उठाई यह मांग

punjabkesari.in Saturday, Dec 24, 2022 - 03:45 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी/शाहकोट (धीर, त्रेहन, अर्शप्रीत):  राज्य सभा में पेश हुए अनुसूचित जनजाति (चौथा संशोधन) विधेयक के समर्थन में पंजाब से सांसद संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि जल, जंगल और जमीन को बचाने में लगे हुए लोगों के लिए वे प्रावधान का समर्थन करते हैं। संत सिचेवाल ने केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा को संशोधन बिल पेश करने के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि वह ये बिल उन लोगों के लिए लाए हैं जिन्हें आज तक समाज में नीची नजर से देखा जाता रहा है।

गौरतलब है कि इस बिल से कर्नाटक के आदिवासी इलाकों में रहने वाली अनुसूचित जनजातियों को आरक्षण का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि आज जब हम वैज्ञानिक युग में पहुंच गए हैं, तब भी हम अपने भीतर जाति भेद और हीन भावना को खत्म नहीं कर पाए हैं। 7 दशक बीत जाने के बाद भी गरीबी आज भी दिखाई देती है क्योंकि ये लोग सदियों से उपेक्षित हैं। संत सिचेवाल ने व्यवस्था की आलोचना करते हुए कहा कि इन दबे-कुचले लोगों को व्यवस्था ने सिर्फ एक वोट बैंक का हिस्सा समझा है।

संत सीचेवाल ने मांग की कि इस बिल से इन लोगों को समाज में उचित सम्मान दिया जाना चाहिए और अपने बच्चों को शिक्षा और रोजगार देने को प्राथमिकता दी जानी चाहिए, क्योंकि ये लोग न तो आंदोलन करते हैं और न ही विरोध करते हैं क्योंकि यह अपने परिवार के साथ-साथ खुश हैं। प्रकृति उन्हें क्या देती है और ये लोग प्रकृति के सबसे करीब रहते हैं और प्रकृति का सम्मान भी करते हैं।

संत सीचेवाल ने कहा कि गरीब लोग ईमानदार और मेहनती होते हैं, लेकिन आज तक इन लोगों का हमेशा पैसे, सत्ता और राजनीति से शोषण होता आया है। गुरबाणी का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि इन लोगों को उचित सम्मान दिया जाना चाहिए क्योंकि श्री गुरु नानक देव जी का सिद्धांत समानता का अधिकार देता है। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ये कानून उन लोगों तक पहुंचेंगे जिनके लिए ये बनाए जा रहे हैं और इन्हें स्वास्थ्य और शिक्षा की सुविधाओं में भी शामिल किया जाएगा। देश में गरीबी तभी खत्म होगी जब इन लोगों को हकीकत में सुविधाएं मिलने लगेंगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News