डेंगू, मच्छर या अन्य कीटों से फैलने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए उपाय तेज करने के निर्देश

punjabkesari.in Friday, May 15, 2020 - 08:59 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब में डेंगू और मच्छर या कीटों के कारण फैलने वाली बीमारियों के संचार मौसम की शुरूआत के मद्देनजर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने सिविल सर्जनों को डेंगू और मच्छर से फैलने वाली बीमारियों की रोकथाम और नियंत्रण के लिए स्टेट टास्क फोर्स के विभाग के साथ मिलकर उपाय तेज करने के निर्देश दिए है। सिद्धू ने आज यहां बताया कि आज राष्ट्रीय डेंगू दिवस 2020 सभी जिला अस्पतालों में मनाया गया है क्योंकि हर साल डेंगू के मामलों में विस्तार होता है और राज्य में इस बीमारी से बदकिस्मती से लोगों की मौतें भी हुई हैं। कोविड -19 की स्क्रीनिंग साथ-साथ अब सरकारी अस्पतालों में मरीजों को मलेरिया और डेंगू का टैस्ट करवाना और भी मुश्किल काम बन गया है। 

उन्होंने कहा कि मलेरिया और डेंगू के खतरे से छुटकारा पाने के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि पिछले साल वाले प्रभावित इलाकों की तरफ विशेष ध्यान दिया जाए और स्वास्थ्य और स्थानीय निकाय विभाग की टीमों के तालमेल के द्वारा माईक्रो-प्लान के अनुसार निश्चित समय में फौगिंग यकीनी तौर पर की जाए। उन्होंने सरकार के निर्देश का उल्लंघन करने वालों के चालान करने पर भी जोर दिया। कोरोना वायरस के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग हर प्रभावित कोविड मरीज का पता लगाने के लिए पूरी चौकसी और सख्त मेहनत कर रहा है परन्तु इसके साथ ही डेंगू और मच्छर या कीड़ों के कारण फैलने वाली अन्य बीमारियों से बचाव और नियंत्रण करना जरूरी है, जोकि स्टेट टास्क फोर्स का प्रारंभिक उद्देश्य होगा। 

उन्होंने कहा कि स्थानीय निकाय, ग्रामीण विकास, शिक्षा, परिवहन और स्टेट टास्क फोर्स के अन्य हिस्सेदार विभागों द्वारा वैकटर बोर्न रोगों के फैलाव वाले मौसम के मद्देनजर रोकथाम उपाय तेज करने के लिए यत्न किए जा रहे हैं। सिद्धू ने कहा कि डेंगू और अन्य वैकटर बोर्न रोगों की रोकथाम के लिए फील्ड ड्यूटियों पर तैनात किए जाने वाले स्टाफ की तरफ से कोविड-19 के सुरक्षा के दिशा निर्देशों की सख्ती से पालना की जानी चाहिए। फील्ड स्टाफ को मास्क का प्रयोग करना चाहिए और अक्सर साबुन और पानी के साथ हाथ धोने चाहिएं। कोविड -19 के दिशा निर्देशों के अनुसार सामाजिक दूरी की पालना सभी स्वास्थ्य टीमों से तरफ से फील्ड की गतिविधियों के दौरान करना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News