अहम खबरः पंजाब की जेलों में लगे "जैमर" को लेकर RTI में हुआ बड़ा खुलासा

punjabkesari.in Thursday, Sep 15, 2022 - 10:15 AM (IST)

चंडीगढ़(शर्मा): पंजाब की जेलों में मोबाइल फोन का मुद्दा हमेशा से चर्चा का विषय बना रहता है। हाल के दिनों में मशहूर युवा गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या में जेलों में इस्तेमाल मोबाइल फोन की बड़ी भूमिका सामने आई है, जिसके बाद से वर्तमान सरकार के जेल मंत्री हरजोत बैंस जेलों को मोबाइल फोन से मुक्त करने का बार-बार दावा करते रहे हैं। 

इन दावों के बीच मानसा के रहने वाले आर.टी.आई. कार्यकत्र्ता माणिक गोयल ने आर.टी.आई. के जरिए बड़ा खुलासा किया है कि ‘पंजाब सरकार के जेल विभाग ने 6 साल में एक भी मोबाइल जैमर नहीं खरीदा है’। माणिक गोयल ने कहा कि पिछली सरकारों ने जेलों में मोबाइल फोन के इस्तेमाल को गंभीरता से नहीं लिया। 2016 के अंत में पूरे भारत में 4जी की शुरूआत हुई और पंजाब सरकार के जेल विभाग ने 2016 की शुरूआत से जैमर नहीं खरीदे। इसका साफ और सीधा मतलब है कि पंजाब की 27 जेलों में लगे जैमर आजकल चल रहे 4जी सिग्नल को ब्लॉक करने में सक्षम नहीं हैं।

गोयल ने कहा कि जेलों में मोबाइल फोन बंद करने से अधिकांश आपराधिक गठजोड़ टूट जाएगा। यदि मुख्यमंत्री भगवंत मान और जेल मंत्री हरजोत बैंस वास्तव में जेलों में मोबाइल फोन के माध्यम से चल रहे आपराधिक गठजोड़ को तोडऩा चाहते हैं, तो उन्हें प्राथमिकता के आधार पर पंजाब की सारी जेलों में 4जी जैमर लगाने चाहिएं।यह जानकारी आर.टी.आई. द्वारा स्पैशल डायरैक्टर जनरल ऑफ पुलिस (जेल), पंजाब के कार्यालय से ली गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News