अहम खबर: कस्टम विभाग के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, इस फिराक में थे तस्कर

punjabkesari.in Tuesday, Mar 07, 2023 - 03:52 PM (IST)

अमृतसर: एस.जी.आर.डी. एयरपोर्ट पर सिगरेटों की इतनी बड़ी खेप पकड़कर बेशक कस्टम विभाग अपनी पीठ आप ही थपथपा रहा है, लेकिन जिस प्रकार के अंदाज में सिगरेट की खेप लाई गई है उससे ऐसा प्रतीत हो रहा है मानों तस्करों को यह पता ही नहीं है कि एयरपोर्र्ट पर कोई चैकिंग होती है या फिर कस्टम विभाग भी है इतना ही नहीं इस घटनाक्रम से यह भी संभावना जताई जा रही है कि हो सकता है एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग या किसी अन्य विभाग का कोई कर्मचारी ही सिगरेट तस्करों के साथ मिलीभगत करके बैठा हो। सिगरेट की खेप को एयरपोर्ट के बाहर निकालने का ठेका करके बैठा हो, क्योंकि एस.जी.आर.डी. एयरपोर्ट पर ऐसे कई केस सामने आ चुके हैं। इसमें सरकारी विभाग के अपने ही कर्मचारी सोना तस्करों के साथ मिलीभगत किए हुए पकड़े जा चुके हैं और खुद कस्टम विभाग के कई अधिकारी सोने की खेप के साथ गिरफ्तार हो चुके हैं। फिलहाल इस केस में सच्चाई क्या सामने आती है, वह तो जांच के बाद ही पता चलेगा, लेकिन सिगरेट मंगवाने का अंदाज अपने आप में ही एक रहस्य बना हुआ है। विभाग के नियमानुसार 29 लाख रुपए के सिगरेटों पर लगभगग 24 लाख रुपए की कस्टम ड्यूटी लगनी थी, जिसको चोरी करने की फिराक में तस्कर थे।

एक ही रंग के काले बैग, एक ही जैसा साइज

सिगरेट की तस्करी करने वालों ने काले रंग के एक ही साइज के 13 काले बैग में मेड इन कोरिया सिगरेटों की खेप को छिपाया हुआ था, जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस खेप को एक सोची समझी साजिश के तहत भेजा गया था। जानकारी के अनुसार सिगरेट लाने वाले तस्कर एक दिन पहले ही दुबई की फ्लाइट से आ गए थे और सिगरेट की खेप दूसरी फ्लाइट में अमृतसर एयरपोर्ट पर आई थी।

यू.पी. व हरियाणा के रहने वाले हैं दोनों तस्कर

कस्टम विभाग ने उन दोनों तस्करों का नाम व पता निकाल लिया है, जिनके सामान में सिगरेट की खेप मिली है। जानकारी के अनुसार दोनों तस्कर जिनके सामान में खेप मिली है वह यू.पी. व हरियाणा के रहने वाले हैं। कस्टम विभाग की तरफ से यह भी पता लगाया जा रहा है कि दोनों संभावित तस्करों की पहले भी कोई स्मगलिंग हिस्ट्री है या नहीं है।

अमृतसर एयरपोर्ट पर पहली बार पकड़ी गई इतनी बड़ी खेप

दुबई से अमृतसर आने वाली फ्लाइट में से पहली बार सिगरेटों की इतनी बड़ी खेप पकड़ी गई है हालांकि पहले विभाग की तरफ से कई बार विदेशी सिगरेटों की खेप पकड़ी जाती रही है लेकिन इतनी बड़ी खेप पहले कभी नहीं पकड़ी गई। अंतर्राष्ट्रीय मार्कीट में सिगरेटों की कीमत 29 लाख रुपए के करीब आंकी जा रही है।

स्लिम सिगरेटों के शौकीन हैं युवा

कस्टम विभाग की तरफ से जो जो कोरिया मेड सिगरेट पकड़े गए हैं वह साधारण सिगरेट की तुलना में काफी पतले होते हैं और लंबे होते हैं। इसमें तंबाकू भी उच्चा क्वालिटी का भरा होता है और ज्यादातर युवा लोग ही इस प्रकार के विदेशी सिगरेटों के शौकीन होते हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News