Bird Flu: पंजाब के लिए बड़ी राहत, सभी टैस्ट रिपोर्ट नैगेटिव

1/11/2021 9:45:33 AM

जालंधर (पाहवा): पंजाब के आस-पास राज्यों सहित देश भर में 7 राज्यों में केंद्र सरकार ने बर्ड फ्लू के बारे में पुष्टि कर दी है लेकिन इसी बीच पंजाब के लोगों के लिए एक बड़ी राहत की खबर आई है। पंजाब में शनिवार तक लिए गए सभी बर्ड फ्लू के सैंपलों की टैस्ट रिपोर्ट आ गई है तथा सभी टैस्ट नैगेटिव पाए गए हैं। इसका मतलब है कि पंजाब में जो भी पक्षी पिछले दिनों मरे हैं तथा जिनके मरने के बाद बर्ड फ्लू होने की संभावना को लेकर दहशत का माहौल था, उनकी मौत बर्ड फ्लू के कारण नहीं हुई है।

जालंधर स्थित नॉर्थ रीजनल डिसीसिज डायग्नॉस्टिक लैब (एन.आर.डी.डी.एल.) के ज्वाइंट डायरैक्टर डा. एम.पी. सिंह ने इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने साफ  किया है कि पंजाब में बर्ड फ्लू का कोई केस नहीं है तथा पंजाब के लिए यह राहत की खबर है।
गौरतलब है कि पंजाब के मुकेरियां, तपा मंडी सहित करीब आधा दर्जन स्थानों से पक्षियों के मरने की खबर के बाद संदेह पैदा हो रहा था कि पंजाब में बर्ड फ्लू हो सकता है।

पंजाब की जालंधर स्थित इस लैब में अब तक 1064 बर्ड फ्लू के टैस्ट हो चुके हैं जिनमें से 156 टैस्ट मृत पक्षियों के थे। ये टैस्ट पंजाब के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा आदि राज्यों से थे। आज भी जालंधर की लैब में नए सैम्पल आए हैं जिनमें से पंजाब से एक ही सैम्पल आया है। पंजाब के पठानकोट से नया सैंपल आया है जिसकी रिपोर्ट अगले कुछ दिनों में सामने आएगी।

इन सबके बीच पंजाब की पोल्ट्री इंडस्ट्री के लिए भी यह बड़ी राहत वाली खबर है। बर्ड फ्लू की अफवाहों के बीच अंडा तथा चिकन मार्कीट को कुछ दिनों से झटका लग रहा था। उधर पंजाब में बाहरी राज्यों से पोल्ट्री व अंडों को लाने पर लगा बैन अभी 15 जनवरी तक जारी रहेगा।


Tania pathak

Recommended News