सावधान! अगर आपके पास BSNL का नंबर है तो जरा ध्यान दें...

punjabkesari.in Tuesday, Feb 14, 2023 - 10:03 AM (IST)

लुधियाना (राज): भोले-भाले लोगों को ठगने के लिए साइबर ठग रोजना कोई न कोई नया तरीका ढूंढ निकालते हैं जिससे वे लोगों को अपनी बातों में उलझाकर या फिर किसी कंपनी के नाम पर ठग लेते हैं। अब साइबर ठगों ने बी.एस.एन.एल. सिम के.वाई. सी.. करवाने के नाम पर ठगी शुरू की है।

साइबर ठग बी.एस.एन.एल. का एक जाली नोटिस लोगों के व्हाट्सएप पर भेजते हैं कि उनके सिम की के. वाई. सी. करवाएं, नहीं तो सिम ब्लॉक कर नंबर डिसकनैक्ट कर दिया जाएगा। ऐसा ही एक मामला लुधियाना पुलिस के साइबर सैल के संज्ञान में आया है। इसलिए लोगों को सावधान और जागरूक करने के लिए साइबर सैल ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड की है ताकि लोग ऐसे फ्रॉड से बच सकें। साइबर सैल के इंचार्ज जतिंदर सिंह ने कहा है कि साइबर ठग लोगों को उगने के लिए अपने तौर-तरीके बदल रहे हैं। पहले एस.एम.एस. भेजकर नंबर ब्लॉक होने की बात कहते थे। आजकल ठग बी.एस.एन.एल. के ग्राहकों को व्हाट्सएप पर एक संदेश भेज रहे हैं जिस पर भारत सरकार का चिन्ह भी लगा है और इसमें ट्राई (भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ) की जाली टिकट भी लगी है ताकि लोगों को यह लगे कि नोटिस असली है। नोटिस में लिखा है, प्रिय ग्राहक, आपका सिम के वाई.सी. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण द्वारा निलंबित कर दिया गया है। आपका सिम कार्ड 24 घंटे के भीतर ब्लॉक कर दिया जाएगा। तुरंत कॉल करें।

इसके अलावा फर्जी नोटिस में एक कस्टमर केयर नंबर भी लिखा हुआ है। साथ ही इसमें राहुल शर्मा के नाम से के. आई. सी. वैरिफिकेशन एक्जीक्यूटिव का एक कॉन्टैक्ट नंबर भी दिया गया है ताकि लोग उक्त नंबर पर कॉल करें और ठग उन्हें अपने झांसे में ले सकें। इंस्पैक्टर जतिंदर सिंह ने सोशल मीडिया पर अपलोड वीडियो के माध्यम से लोगों को जागरूक करते हुए कहा है कि इस तरह की धोखाधड़ी का शिकार न हों जिसमें व्हाट्सएप या ई-मेल के जरिए किसी भी कंपनी के नाम से कोई नोटिस आया हो। चाहे उस पर सरकारी चिन्ह हो, ऐसे किसी झांसे में न आएं। अगर कोई जानकारी लेनी हो तो नोटिस पर दिए हुए नंबर पर कॉल करने की बजाय वह उक्त कंपनी में जाकर पता करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News