पंजाब वासियों के लिए अहम खबर, महंगा हो सकता है बस का सफर

punjabkesari.in Sunday, Apr 03, 2022 - 01:42 PM (IST)

लुधियाना (मोहिनी): देशभर में बढ़ रही महंगाई ने जहां जनता की कमर तोड़ दी है वहीं पैट्रोल-डीजल के दामों में हो रही लगातार बढ़ौतरी से वाहन चालकों पर बोझ बढ़ रहा है। डीजल के रेट बढ़ने से पैप्सू रोड ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन (पी.आर.टी.सी.) ने भी पंजाब सरकार को प्रस्ताव भेजकर किराए में प्रति किलोमीटर 10 पैसे वृद्धि की मांग की है। कहा जा रहा है कि डीजल और पैट्रोल के दाम कई बार बढ़ने से इसका असर आर्थिक तंगी से जूझ रही पी.आर.टी.सी. पर पड़ रहा है लेकिन बसों का किराया बढ़ने से यात्रियों का सफर महंगा हो जाएगा जिससे उनकी और जेब कटेगी।

यह भी पढ़ेंः भाजपा के 42वें स्थापना दिवस को लेकर PM मोदी इस तारीख को करेंगे वर्करों को संबोधन

विभागीय जानकारी के मुताबिक पी.आर.टी.सी. की बसों में प्रतिदिन के हिसाब से 80 हजार लीटर डीजल की खपत हो रही है और डीजल डलवाने पर कार्पोरेशन का लगभग 72 लाख रुपए प्रतिदिन खर्चा आ रहा है। खर्चा बढ़ने से रैगुलर मुलाजिमों व पैंशनर्ज को उनके डी.ए. की किस्त, मेडिकल व अन्य भत्ते देना मुश्किल हो गया है।

यह भी पढ़ेंः मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ई.डी. ने पंजाब पुलिस के पूर्व एस.एस.पी. की सम्पत्ति की अटैच

आर्थिक दिक्कतों का हवाला देते हुए पी.आर.टी.सी. की मैनेजिंग डायरेक्टर परनीत कौर शेरगिल ने बताया कि डीजल के बढ़ते दामों से कार्पोरेशन के लिए अपने खर्चे पूरे करना मुश्किल हो रहा है, ऊपर से छठा पे-कमीशन लागू करने के बाद वेतन भी बढ़ गया है। पी.आर.टी.सी. के बेड़े में इस समय लगभग 1200 बसें हैं, डीजल के रेट जिस तरह रोजाना बढ़ रहे हैं, उससे आगामी दिनों में बोझ में और इजाफे की आशंका है। पंजाब में इस समय पी.आर.टी.सी. बसों का किराया प्रति किलोमीटर 1.22 रुपए है। कैबिनेट की मीटिंग में कार्पोरेशन का प्रस्ताव अगर मान लिया गया तो पी.आर.टी.सी. बसों का किराया प्रति किलोमीटर 1 रुपए 32 पैसे हो जाएगा जिससे पी.आर.टी.सी. की प्रतिदिन की आय 10 लाख रुपए तक बढ़ जाएगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News