कैबिनेट मंत्री बलजीत कौर का ब्यान, छात्रवृत्ति व शगुन स्कीम के लिए जारी हुए करोड़ों

punjabkesari.in Tuesday, Mar 29, 2022 - 08:42 PM (IST)

चंडीगढ़ : 'आप' सरकार द्वारा दिए गए आश्वासन को पूरा करते हुए पंजाब की सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने आज पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति और शगुन योजना के तहत 214.16 करोड़ रुपए जारी किए। इसका खुलासा करते हुए आज यहां कैबिनेट मंत्री ने कहा कि विभाग का कार्यभार संभालने के बाद बकाया के भुगतान के वादे के मुताबिक पोस्ट मैट्रिक छात्रवृ्त्ति तहत मार्च 2022 तक के बाया को क्लीयर करते 184 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं जबकि शगुन स्कीम के तहत 2021 तक 30.16 करोड़ रुपए जारी किए जा चुके हैं। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि हर जिले में अम्बेडकर भवन बनाए जाएंगे।

डॉ. बलजीत कौर अधिकारियों को इन भवनों के निर्माण के लिए अन्य सरकारी एजेंसियों की विशेषज्ञता किफायती तरीके से प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा अंबेडकर भवनों और कुछ पुराने भवनों के रखरखाव की तत्काल आवश्यकता है। मुख्यमंत्री भगवंत मान के दूरदर्शी नेतृत्व में 'आप' सरकार ने अम्बेडकर भवनों का निर्माण और रखरखाव किया था। कैबिनेट मंत्री ने सभी कल्याणकारी योजनाओं के लिए अतिरिक्त धनराशि आवंटित करने का आश्वासन दिया।

बजलीत कौर ने केंद्रीय निधि योजनाओं के बारे में बात करते हुए कहा कि वे जल्द से जल्द धनराशि जारी करने के लिए केंद्र सरकार के संबंधित विभागों के साथ मामले को उठाएंगे ताकि हमारे कमजोर वर्गों को किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े। डॉ. कौर ने आगे कहा कि लोगों को बैंकफिन्को की विभिन्न ऋण योजनाओं जैसे प्रत्यक्ष ऋण योजना, एन.बी.सी.एफ.डी.सी., शिक्षा ऋण योजना, सूक्ष्म वित्त योजना, महिला समृद्धि योजना और अन्य के लाभों के बारे में आश्वस्त किया जाना चाहिए। बैठक में प्रमुख सचिव सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता एवं अल्पसंख्यक श्री रमेश गंता, कार्यकारी निदेशक अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग निगम मलविंदर सिंह जग्गी, निदेशक एस.जे.ई.एम. एवं उपयोजना राज बहादुर सिंह उपस्थित थे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News