नहीं होगी शरीर में  Calcium की कमी, Diet में जरूर शामिल करें ये Superfoods

punjabkesari.in Saturday, Mar 02, 2024 - 05:42 PM (IST)

पंजाब डेस्क : शरीर को हेल्दी रखने के लिए सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इनकी कमी होने से शरीर को कई तरह की बिमारियां हो सकती हैं। अगर बात करें कैल्शियम की तो यह हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने के साथ-साथ बल्ड सर्कुलेशन, मसल्स बनाने आदि के लिए बहुत जरुरी है। अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है तो घर में पड़ी कुछ चीजों को डाइट में शामिल करने से इसे दूर किया जा सकता है।  

डेयरी प्रोडक्ट

कैल्शियम के लिए नियमित रूप से डेयरी उत्पाद का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप दही, दूध, मक्खन, पनीर आदि का सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

बादाम

बादाम दिमाग तो तेज करता ही है साथ में शरीर में कैल्शियम की कमी को भी पूरा करता है। इसके अलावा ये ओमेगा- 3 फैटी एसिड, आयरन, फाइबर और विटामिन-के से भरपूर होता है। रात में बादाम को पानी में भिगो दें, अगले दिन सुबह इनका छिलका उतारकर खाएं।

PunjabKesari

चना

चना शाकाहारी प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है। इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही आयरन, कॉपर, फोलेट और फॉस्फोरस भी चने में होता है। आप अपनी डाइट में चने को कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप अपने डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकली, बीन्स शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

सोयाबीन

सोयाबीन को कैल्शियन की कमी दूर करने के लिए बेस्ट ऑप्शन माना जाता है। इसमें कैल्शियम के अलावा आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बॉडी के लिए बहुत जरूरी है।

PunjabKesari

भिंडी

भिंडी में भरपूर मात्रा में फाइबर, मैग्नीशियम, फोलेट और विटामिन-बी 6  जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप भिंडी को अपने डाइट में शामिल करें। एक्सपर्ट्स की मानें तो 100 ग्राम भिंडी में 86 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

PunjabKesari

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News