कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने अपने हाथों से की इस स्कीम की शुरूआत, पढ़ें पूरी खबर

punjabkesari.in Wednesday, Sep 01, 2021 - 10:48 AM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): एक बड़ा चुनावी वायदा पूरा करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने मंगलवार को बढ़ी हुई सामाजिक सुरक्षा पैंशन जोकि 1500 रुपए प्रतिमाह की गई है, के वितरण की शुरूआत की। यह शिअद-भाजपा गठबंधन सरकार द्वारा पहले दी जाती 500 रुपए प्रतिमाह पैंशन के मुकाबले तीन गुणा है। अमरेंद्र सिंह ने कार्यक्रम की शुरूआत के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह को उनकी 26वीं पुण्यतिथि के मौके पर 2 मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि भी दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्व. बेअंत सिंह ने शांति के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया जिससे राज्य में शांति स्थापना के साथ-साथ आर्थिक विकास को सुनिश्चित करने का मार्ग प्रशस्त हुआ। उन्होंने कहा कि चुनाव घोषणा पत्र में किए 547 चुनावी वायदों में से 422 पहले ही लागू किए जा चुके हैं जबकि 52 आंशिक रूप से और 59 अभी लागू होने बाकी हैं। कैप्टन अमरेंद्र ने कहा, ‘‘इस तरह हमने लागू करने योग्य वायदों में से 90 फीसदी पूरे कर दिए हैं जबकि आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू सरकार के बाद किसी भी राज्य में यह सबसे अधिक गिनती है।’’ उन्होंने कहा कि 14 वायदे लागू किए जाने मुश्किल हैं क्योंकि इनका संबंध वैट से है, जिसकी जगह अब जी.एस.टी. प्रणाली लागू है।

मुख्यमंत्री ने 10 बुजुर्गों, विधवाओं, निराश्रितों और दिव्यांग लाभार्थियों को बढ़ी हुई पैंशन के चैक वितरित कर औपचारिक तौर पर राज्यभर में इस स्कीम की शुरूआत की। इस समय 3 लाभार्थियों-जालंधर से एक बुजुर्ग महिला परमजीत कौर, पटियाला से विधवा महिला ममता रानी और गुरदासपुर से दिव्यांग व्यक्ति इंद्रजीत सिंह ने मासिक पैंशन 750 रुपए से बढ़ाकर 1500 रुपए करने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया।

इस अवसर पर राज्य के 4000 स्थानों से लोगों ने वर्चुअल तौर पर इस समागम में भाग लिया, जबकि कई मंत्रियों, विधायकों और अन्य जनप्रतिनिधियों ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में आयोजित 400 कार्यक्रमों में हिस्सा लेते हुए बढ़ी हुई सामाजिक सुरक्षा पैंशन के चैक वितरित किए। 

राज्य की सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री अरुणा चौधरी ने मुख्यमंत्री का धन्यवाद करते हुए कहा कि बढ़ी हुई पैंशन से इन पैंशनों के वितरण संबंधी वार्षिक बजट बढ़कर 4800 करोड़ रुपए हो गया है। इस अवसर पर वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, सामाजिक न्याय, सशक्तिकरण, अल्पसंख्यक एवं वन मंत्री साधु सिंह धर्मसोत, पट्टी से विधायक हरमिंद्र सिंह गिल, मुख्य सचिव विन्नी महाजन और सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग की प्रमुख सचिव राजी. पी. श्रीवास्तवा भी शामिल थे।

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News