3 बड़े पटाखा विक्रेताओं पर पर्चे दर्ज, प्रशासन के रॉडार पर अवैध रूप से पटाखे बेचने वाले

punjabkesari.in Saturday, Oct 31, 2020 - 11:56 AM (IST)

अमृतसर (नीरज): जिला प्रशासन की तरफ से डीसी गुरप्रीत सिंह खैहरा की अगुवाई में अवैध पटाखा निर्माताओं व विक्रेताओं के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत जिले में 3 बड़े पटाखा विक्रेताओं के खिलाफ पर्चे दर्ज किए गए हैं, जबकि दो अवैध पटाखा फैक्टरियों को बंद भी करवाया जा चुका है। शुक्रवार को कानून व्यवस्था संबंधी डी.सी. की तरफ से पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ की गई बैठक में डी.सी. ने त्यौहारों के मद्देनजर पूरी सख्ती रखने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। 

बैठक में ए.डी.सी. (ज) हिमांशु अग्रवाल, ए.डी.सी. (डी) रणबीर सिंह मूधल, समूह एस.डी.एम. व आर.टी.ए. सैक्रेटरी ज्योति बाला, एडिशनल कमिशनर संदीप रिशी, डी.सी.पी. मुखविन्दर सिंह भुल्लर व एस.पी. कमलप्रीत सिंह चाहल सहित एसपी गौरव धुरा व अन्य अधिकारी भी शामिल हुए। अधिकारियों ने बताया कि अन्ननगढ़ क्षेत्र सहित सभी उन संवेदनशील स्थानों पर छापेमारी की जा रही है, जहां पर अवैध रूप से पटाखे बनाए जाते हैं या फिर पटाखों को स्टोर किया जाता है। इसके तहत अभी तक चाटीविंड, अजनाला व गेट हकीमा थानों में अवैध पटाखा विक्रेताओं के खिलाफ पर्चे दर्ज किए जा चुके हैं। सभी पुलिस थानों से पटाखों संबंधी डेली रिपोर्ट मंगवाई जा रही है। डी.सी, ने सभी अधिकारियों को स्पष्ट किया है कि वह अवैध पटाखों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान को पूरी सख्ती के साथ जारी रखें ताकि कोई भी व्यक्ति बिना लाइसैंस न तो पटाखे बना सके और न ही बिना लाइसैंस पटाखों की बिक्री कर सके। उन्होंने जिलावासियों से भी अपील की है कि वह पटाखे चलाने के बजाय ग्रीन दीवाली मनाएं और वातावरण को प्रदूषित होने से बचाएं। कोरोना महामारी के चलते वातावरण का और ज्यादा प्रदूषित हो जाना इस महामारी को और ज्यादा घातक बना सकता है।

ट्रस्ट ने भी लाइसैंसी व्यापारियों को जारी किए अलॉटमैंट लैटर
 जिला प्रशासन की तरफ से जिन पटाखा व्यापारियों के ड्रा निकाले गए हैं उनको नगर सुधार ट्रस्ट की तरफ से भी अलॉटमेंट लैटर जारी कर दिए गए हैं। ट्रस्ट ने हर एक खोखा मालिक से 34 हजार 267 रुपए का ड्रॉफ्ट भी ले लिया है और प्रशासन की तरफ से 10 लोगों को पटाखों के खोखे लगाने की आज्ञा दी गई है। उन्होंने वीरवार को ही ट्रस्ट को खोखे अलॉट करने संबंधी पत्र लिख दिया था, जिसके बाद ट्रस्ट ने अपनी कार्रवाई पूरी कर दी है।

अवैध शराब बेचने वालों पर कसा जाए शिकंजा
कानून व्यवस्था संबंधी की गई बैठक में डी.सी. ने सभी अधिकारियों को नाजायज शराब बेचने वाले लोगों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। हाल ही में जंडियाला गुरु इलाके में जहरीली शराब पीने से कई लोगों की मौत होने का मामला भी अभी तक ठंडा नहीं हुआ है, जिसको देखते हुए प्रशासन अब किसी प्रकार की कोताही लेने को तैयार नहीं है। एक्साइज विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह अपनी छापेमारी जारी रखें, ताकि त्यौहारी सीजन में जहरीली शराब बेचने वाले तस्कर मौके का फायदा ना उठा सकें। डी.सी. ने सड़क हादसों वाले संवेदनशील स्थानों पर भी ट्रैफिक पुलिस सख्ती से नजर रखने के निर्देश दिए हैं और सड़क हादसों वाले स्थानों पर पुख्ता प्रबंध करने के निर्देश दिए ताकि सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News