CBSE 10वीं के Students के लिए जरूरी खबर, Result के बाद नहीं होगी ये सुविधा

punjabkesari.in Wednesday, May 26, 2021 - 11:38 AM (IST)

लुधियाना(विक्की) : सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) द्वारा 10वीं कक्षा का परिणाम जुलाई महीने में घोषित करने की सम्भावना है जिसको लेकर छात्रों और उनके अभिभावकों के मन में विभिन्न प्रकार के प्रशन चल रहे हैं। इन सवालों को लेकर बच्चों द्वारा बोर्ड को ई मेल भी भेजे जा रहे हैं। इन सवालों का जवाब देने के लिए बोर्ड ने ‘एफएक्यू’ (फॉर एनी कुआयरी) जारी किया है। जिसमें बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि 10वीं कक्षा के रिजल्ट घोषित होने के उपरान्त अगर कोई बच्चा अपनी आंसर शीट देखना चाहता होगा तो उसके लिए ऐसी कोई सुविधा उपलब्ध नहीं होगी। बता दें कि सीबीएसई ने 10वीं क्लास के रिजल्ट कंप्यूटेशन के लिए मार्क्स डिस्ट्रीब्यूशन फॉर्मूला रिलीज किया था। 

असंतुष्ट होने पर परीक्षा में बैठने का मिलेगा मौका
सीबीएसई द्वारा जारी एफएक्यू में स्पष्ट किया गया है कि दसवीं कक्षा का परिणाम बोर्ड नोटिफिकेशन द्वारा विकसित एक ऑब्जेक्टिव क्राइटेरियन के आधार पर घोषित किए जाएंगे। अगर कोई विद्यार्थी स्कूल द्वारा आयोजित किसी भी असेसमेंट  में उपस्थित नहीं होता है, तो स्कूल एक ऑफ़लाइन / ऑनलाइन या एक टेलीफोनिक वन-टू वन असेसमेंट कंडक्ट कर सकता है और रिकमेंडेशन को प्रमाणित करने के लिए डॉक्यूमेंटरी एविडेंस रिकॉर्ड कर सकता है। स्टूडेंट्स को इस आधार पर ऑब्जेक्टिवली असेसमेंट  किया जा सकता है। अगर कोई भी विद्यार्थी जो दिए गए अंकों  से संतुष्ट नहीं है, उसे सीबीएसई द्वारा परीक्षा आयोजित करने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने पर एग्जाम में बैठने का अवसर दिया जाएगा।

ऑनलाइन सिस्टम में दर्ज होंगे अंक
बोर्ड द्वारा यह भी बताया गया है कि स्कूलों की सुविधा के लिए, सीबीएसई एक ऑनलाइन सिस्टम प्रदान करेगा जिसमें स्कूल अंक दर्ज कर सकते हैं और जांच सकते हैं कि आवंटित अंक ऐतिहासिक वितरण के अनुरूप हैं या नहीं। यदि कोई मिसमैच मिलता है, तो रिजल्ट कमेटी को एक ऑब्जेक्टिव क्रिटिरिया के अनुसार, जैसा भी मामला हो, मार्क्स को रिवाइज करना होगा और एक बार जब रिजल्ट कमेटी टेस्ट या परीक्षाओं के आधार पर अंकों को फाइनल रूप दे देगी, तो उसे यह सुनिश्चित करना होगा कि छात्रों के मार्क्स बोर्ड द्वारा प्रदान किए गए अंकों के व्यापक वितरण के साथ संरेखित हों।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News