CBSE बोर्ड Exams को लेकर Guidelines जारी, इन बातों का रखें ध्यान

punjabkesari.in Monday, Apr 18, 2022 - 12:56 PM (IST)

चंडीगढ़(आशीष): केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने रोल नंबर स्लिप जारी करने के साथ ही विभिन्न दिशा-निर्देश स्टूडैंट्स और परीक्षा केंद्रों को जारी कर दिए हैं, जिसका पालन सभी परीक्षा केंद्रों को अनिवार्य रूप से करना होगा। 

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बोर्ड कक्षाओं 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू हो रही हैं। परीक्षा को लेकर सी.बी.एस.ई. की तरफ से गाइडलाइन जारी की गई हैं। इसके तहत एक परीक्षा हॉल में सिर्फ 18 बच्चे ही परीक्षा के लिए बैठ सकेंगे। इसके लिए शहर के सभी परीक्षा केंद्रों को अभी से तैयारी करनी होगी। सी.बी.एस.ई. ने बच्चों की रोल नंबर स्लिप जारी करने के साथ ही विभिन्न दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जिसका पालन सभी परीक्षा केंद्रों को अनिवार्य रूप से करना होगा। चंडीगढ़ में परीक्षा के लिए 80 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें 36 हजार बच्चे परीक्षा देंगे। यह बच्चे शहर के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाई कर रहे हैं।

कोरोना महामारी के चलते पहली बार बोर्ड परीक्षा दो टर्म में आयोजित की गई है फस्र्ट टर्म के एग्जाम नवंबर-दिसंबर 2021 में आब्जेक्टिव हो चुकी है। दूसरी टर्म की परीक्षा सब्जैक्टिव होगी। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए परीक्षा हाल में बच्चो की सीटिंग अरेंजमैंट में बदलाव किया है। पहले परीक्षा हाल में 24 बच्चो को बिठाया जाता था, लेकिन इस बार 18 बच्चे ही बैठेंगे। सीटिंग अरेंजमैंट के चलते परीक्षा केंद्रों को परीक्षा कराने के लिए पांच से सात कमरों को एग्जाम हाल में तब्दील करना होगा। पहले परीक्षा के लिए स्कूल में बने बड़े हाल का भी इस्तेमाल किया जाता था, जिसमें एक साथ 72 से 100 बच्चो को भी बिठाया जाता था। इस बार परीक्षा क्लास रूम में ही एग्जाम सैंटर बनाया जाएगा। कोरोना नियमों का पालन करना होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News

Recommended News