परीक्षा में नीले पैन से लिखें आंसर, स्मार्ट या डिजीटल वाच पहनी तो परीक्षा केंद्र में नो एंट्री

punjabkesari.in Tuesday, Feb 11, 2020 - 02:39 PM (IST)

लुधियाना(विक्की): 15 फरवरी से सी.बी.एस.ई. की वार्षिक परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं। परीक्षाओं से पहले जहां पेरैंट्स अपने बच्चों की हर जरूरत को पूरी करने में लगे हैं, वहीं विद्यार्थी भी इन दिनों परीक्षाओं की तैयारी के लिए जुट गए हैं। अब परीक्षाओं में विद्यार्थी कोई गलती न करें, इसके स्कूलों के अध्यापक भी उनके साथ पूरी तरह से बात कर रहे हैं, ताकि बच्चों को हर जानकारी मुहैया करवाने के अलावा उनके डाऊट्स को भी क्लीयर किया जा सके। 

स्कूली अध्यापकों ने भी स्टूडैंट्स को दिशा-निर्देश दिए हैं कि परीक्षा केंद्र पर जाने के बाद उनको क्या-क्या सावधानियां अपनानी पड़ेंगी। इसके अलावा स्टूडैंट्स को बताया जा रहा है कि परीक्षा केंद्र में जाने से पहले अपनी डिजीटल या स्मार्ट वाच को उतार दें। अगर किसी छात्र ने ऐसा न किया तो उसको परीक्षा से भी बाहर निकाला जा सकता है। 

सबसे अहम बात तो यह है कि सी.बी.एस.ई. ने जहां इस बार से रोल नम्बर लिखने के तरीके में बदलाव किया है, वहीं स्कूलों की ओर से विद्याॢथयों को नीले रंग के पैन का प्रयोग ही पेपर के दौरान करने की सलाह दी गई है। कक्षा 10वीं के विद्यार्थी पहली बार बोर्ड एग्जाम में अपीयर हो रहे हैं तो उनके लिए प्रैक्टिस भी बहुत जरूरी है।अध्यापकों के मुताबिक स्टूडैंट्स को रोलनम्बर लिखने की प्रैक्टिस करनी चाहिए। वहीं स्टूडैंट्स परीक्षा में सिर्फ नीले रंग का पेन का ही प्रयोग करें। कालेया किसी रंगीन पेन का उपयोग नहीं कर सकते। इसके अलावा यदि उन्हें डायग्राम, टेबल या चार्ट बनाना है तो उसके लिए पैंसिंल का उपयोग कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News