इकलौती बेटी के माता-पिता के लिए जरूरी खबर, CBSE लाया हैं आपके लिए कुछ खास

punjabkesari.in Tuesday, Oct 18, 2022 - 04:04 PM (IST)

लुधियाना (विक्की): यह खबर उन पेरैंट्स के लिए अति महत्वपूर्ण है जिनकी इकलौती संतान सिर्फ बेटी ही है। ऐसी बेटियों के सपनों को पर लगाने के लिए केंद्र सरकार के आदेशों पर सैंट्रल बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन (सी.बी.एस.ई.) ने सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप स्कीम के तहत राजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की है। सी.बी.एस.ई. ने अपनी आधिकारिक वैबसाइट सीबीएसईडॉटएसीडॉटइन पर इसकी जानकारी देते हुए पेरैंट्स व छात्राओं को आवेदन करने के लिए कहा है।

ऑनलाइन राजिस्ट्रेशन करने की तारीख 14 नवम्बर तक है जिसमें सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के तहत छात्रा 11वीं और 12वीं की पढ़ाई के लिए आवेदन कर सकती है। जानकारी के मुताबिक सी.बी.एस.ई. ने गर्ल्ज एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए इस स्कीम की शुरूआत कई वर्ष पहले की थी। इस योजना के तहत सी.बी.एस.ई. स्कूलों में पढक़र 10वीं पास करने वाली सिंगल गर्ल चाइल्ड छात्राओं को सैकेंडरी स्तर की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप दिए जाने की शुरूआत हुई थी। इस योजना के तहत छात्रा को 2 वर्ष यानी 11वीं और 12वीं की पढ़ाई के लिए प्रति महीने 500 रूपए दिए जाते हैं।

इस बारे जारी नोटिफिकेशन में सी.बी.एस.ई. ने इसके लिए एक एलिजीबिलिटी क्राइटेरिया तय किया है जिसके तहत 10वीं में 60 प्रतिशत या इससे अधिक अंक पाने वाली स्टूडैंट ही आवेदन कर सकती हैं लेकिन छात्रा की मासिक ट्यूशन फीस 1500 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। छात्रा द्वारा किए गए जाने वाले आवेदन की एप्लीकेशन को स्कूल द्वारा 21 अक्तूबर से 21 नवम्बर तक वैरीफाई करना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News