‘पंजाब केसरी’ सैंटर ऑफ चैस एक्सीलैंस की पहली ओपन प्रतियोगिता ने रचा इतिहास

punjabkesari.in Sunday, May 28, 2017 - 11:09 AM (IST)

जालंधर (भारती) : उत्तर भारत में शतरंज के बड़े केंद्र के रूप में स्थापित हो रहे जालंधर ने जिला स्तर पर होने वाली प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के मामले में शनिवार को इतिहास रच दिया। चैस एसोसिएशन के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब किसी निजी सैंटर को जिला स्तरीय प्रतियोगिता के आयोजन की अनुमति दी गई और ‘पंजाब केसरी सैंटर ऑफ  चैस एक्सीलैंस’ के बैनर तले हुई इस प्रतियोगिता ने प्रतिभागियों के मामले में पिछले सारे रिकार्ड तोड़ दिए। इस ओपन चैस प्रतियोगिता के लिए 209 बच्चों ने रजिस्ट्रेशन करवाई और पहले दिन आयोजन स्थल 5 से लेकर 65 साल तक की उम्र के चैस खिलाडिय़ों से भर गया। द गलेरिया डी.एल.एफ. मॉल में करवाई जा रही इस प्रतियोगिता का उद्घाटन ‘पंजाब केसरी ग्रुप’ के निदेशक अभिजय चोपड़ा ने शतरंज की बाजी चल कर किया।

प्रतियोगिता के पहले दिन दुष्यंत शर्मा, दिनेश भगत, अंशुल मेहता, अमनप्रीत सिंह, अनमोल भगत, तनिष गुप्ता, प्रभुजोत, हरजाप और श्रीविद वेमुला ने द गलेरिया डी.एल.एफ . मॉल में ‘पंजाब केसरी सैंटर ऑफ  चैस एक्सीलैंस’ की ओर से जालंधर चैस एसोसिएशन के सहयोग से करवाई जा रही 2 दिवसीय डिस्ट्रिक्ट ओपन चैस चैम्पियनशिप के पहले दिन चारों राऊंड जीत कर बढ़त बना ली है। वहीं दूसरी ओर अनाहिता, जैन पसरीचा, अजय, अकुल, धैर्य, अयान, धु्रव और सभुवि शर्मा साढ़े 3 अंकों के साथ प्रतियोगिता में बढ़त बनाए हुए हैं। इस तरह कुल 17 खिलाडिय़ों ने बढ़त बना ली है। पहले दिन 4 राऊंड खेले गए और अगले 3 राऊंड रविवार को खेले जाएंगे। इस दौरान ‘पंजाब केसरी’ के निर्देशक अभिजय चोपड़ा, फीडे मास्टर अश्विनी तिवाड़ी, चैस एसोसिएशन के सचिव राजेन्द्र शर्मा और सैके्रटरी मनीष थापर, चीफ  आर्विटर  कीर्ति शर्मा, डिप्टी चीफ  आर्बिटर अमित शर्मा और कोच कंवरजीत सिंह मौजूद रहे। 

क्या है ‘पंजाब केसरी सैंटर ऑफ चैस एक्सीलैंस’
जालंधर में चैस खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने के लिए ‘पंजाब केसरी’ ने खुद पहल करते हुए ‘पंजाब केसरी सैंटर ऑफ चैस एक्सीलैंस’ की स्थापना की है। इस सैंटर में हर सप्ताह चैस खिलाडिय़ों को खेल की बारीकियां सिखाई जाती हैं। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी इस सैंटर में आ कर बच्चों को खेल के गुर सिखाते हैं। सैंटर की खेल के प्रति लगन और उत्साह की देखते हुए जालंधर चैस एसोसिएशन ने पहली बार किसी निजी सैंटर को चैस प्रतियोगिता करवाने की अनुमति और अधिकार दिए हैं।

पहली 10 पोजीशन हासिल करने वाले खिलाड़ी करेंगे शहर का प्रतिनिधित्व  
इस प्रतियोगिता में पहली 10 पोजीशन पर रहने वाले खिलाडिय़ों को 8 जून से 11 जून तक मोगा में करवाई जाने वाली पंजाब स्टेट रेटिंग चैस चैंपियनशिप में जालंधर का प्रतिनिधित्व करेंगे। इसके अलावा विभिन्न कैटेगरी में भी विजेताओं को ईनाम दिए जाएंगे।

इस मौके पर पंजाब केसरी ग्रप के निदेशक अभिजय चोपड़ा ने कहा कि मुझे खुशी है कि इतनी बड़ी संख्या में खिलाडिय़ों ने यहां आकर हमारा उत्साह बढ़ाया है। मैं खास तौर पर उन पेरैंट्स का धन्यवादी हूं जो अपने कीमती समय में से समय निकाल कर अपने बच्चों का मनोबल बढ़ाने यहां पहुंचे हैं। पेरैंट्स का यही जज्बा हमें चैस के क्षेत्र में और बेहतर प्रयास करने के लिए प्रेरित करेगा। इस एक्सीलैंस सैंटर को शुरू करने का हमारा मकसद पंजाब के चैस खिलाडिय़ों को प्लेटफार्म मुहैया करवाना है और मुझे खुशी है कि उभरते चैस खिलाड़ी इस मंच का पूरा लाभ उठा रहे हैं। इससे उनके व्यक्तित्व में निखार आ रहा है और वे नशे जैसी गलत आदतों से भी बच रहे हैं। ‘पंजाब केसरी’ में चैस के हर इवैंट की कवरेज की पहल के चलते ही पंजाब से राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले चैस खिलाडिय़ों की संख्या दोगुनी हो गई है। पेरैंट्स और चैस खिलाडिय़ों और चैस एसोसिएशन के सहयोग से हमारा यह प्रयास आगे भी जारी रहेगा।
अभिजय चोपड़ा, निदेशक पंजाब केसरी ग्रुप

Related News

IELTS सैंटरों पर पंजाब सरकार का बड़ा Action

पंजाब में IELTS सैंटर पर फायरिंग, ताबड़तोड़ चली गोलियां

Singer Karan Aujla ने फिर रचा इतिहास, हासिल की ये बड़ी उपलब्धि

Punjab के 2 प्रोफेसरों ने रचा इतिहास, हासिल किया यह बड़ा मुकाम

Amritsar : इस स्पा सैंटर पर Raid के बाद अन्य सैंटर तथा होटल भी पुलिस की राडार पर

Advocate के घर फायरिंग मामले का पर्दाफाश, इस वजह से रची साजिश

पंजाब में Highway पर दर्दनाक हादसा, पंजाब रोडवेड बस की ट्रक से जबरदस्त टक्कर

सांसद हरसिमरत कौर बादल दोहराना चाहती है इतिहास, उपचुनाव को लेकर अकाली दल बना रहा नई रणनीति

पंजाब में किसानों को करना पड़ सकता है मुश्किलों का सामना

पंजाब गौ सेवा आयोग की बैठक