पंजाब के मौसम में बड़ा बदलाव, जानें ताजा Update

punjabkesari.in Tuesday, Feb 21, 2023 - 02:20 PM (IST)

जालंधर (सुरिंदर): सीजन के आखिर में जहां ठंड में जाते हुए अपना प्रकोप दिखाया, वहीं एकदम से मौसम में हुए बदलाव के कारण गर्मी भी काफी तेजी से पड़नी शुरू हो गई है। जिस कारण दोपहर के समय अधिकतम तापमान 27.5 और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री के करीब पहुंच रहा है। एकदम से हुए बदलाव के कारण लोगों की दिनचर्या भी बदलनी शुरू हो गई है। चंडीगढ़ के मौसम विभाग के विशेषज्ञ ने बताया कि फरवरी के महीने में बरसात न होना मौसम में बदलाव का बड़ा कारण है। अगले चार-पांच दिन मौसम शुष्क रहेगा।

बढ़ रहा प्रदूषण खराब कर रहा आबो-हवा

मौसम विभाग के सौरभ ने बताया कि जब इस समय पूरे पंजाब में प्रदूषण का लैवल दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है जिसका असर मौसम के बदलाव पर साफ दिखाई दे रहा है। कम हो रही पेड़ों की संख्या और हवा में धूल के कण तापमान बढ़ा रहे हैं। अगले 5 दिन तेज धूप तो खिलेगी लेकिन तापमान में किसी तरह की कमी और बढ़ौतरी की संभावना नहीं होगी। आज हल्की बूंदाबांदी की संभावना है। अगर बरसात होती है तो उमस भी हो जाएगी।

बदलते मौसम का बुजुर्गों और बच्चों पर हो रहा असर

वहीं डॉक्टरों का मानना है कि मौसम के बदलाव का असर सबसे ज्यादा बुजुर्गों और बच्चों पर दिखाई दे रहा है। जैसे अधिक सर्दी पड़ने के कारण बच्चों को जुकाम और खांसी की शिकायत होने लग गई थी, वहीं एकदम से गर्मी पड़ने से बुजुर्गों और बच्चों की हालत फिर से खराब होने लग गई है। ऐसे में लोगों को जानकारी दी जा रही है कि शाम के समय बच्चों को हल्के कपड़े न पहनाएं।

आगे कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में तापमान में तेजी से बढ़ोतरी आशंका जताई है। सोमवार को पंजाब के अमृतसर का न्यूनतम तापमान 16.4 और अंबाला का 15.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। दोनों राज्यों में न्यूनतम तापमान सामान्य से कई डिग्री अधिक है। अमृतसर में न्यूनतम तापमान सामान्य से 9 डिग्री अधिक रहा।

फिर बिगड़ने लगा एयर क्वालिटी इंडेक्स

सिटी की आबोहवा खराब होने के बाद एयर क्वालिटी इंडेक्स एक बार फिर से बिगड़ना शुरू हो गया है। ए.क्यू.आई. अधिकतम 158 पर और दोपहर के समय 134 पर रहा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News