उद्योग को बढ़ावा देने के लिए मु्ख्यमंत्री भगवंत मान ने किया ये ऐलान

punjabkesari.in Saturday, Feb 25, 2023 - 05:33 PM (IST)

एस.ए.एस. नगर (मोहाली): मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज कहा कि राज्य में मैमोरंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एम.ओ.यू.) का समय अब बीत चुका है और पंजाब में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार उद्योगपतियों के साथ निवेश के लिए मैमोरंडम ऑफ दिल से ( एम.ओ.डी.एस.) करेगी। 

प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन के दूसरे दिन समाप्ति के मौके पर उद्योगपतियों के इक्ट्ठ को संबोधन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि एम.ओ.डी.एस. सीधे तौर पर दिल से किया पवित्र समझौता है और पंजाब को औद्योगिक क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने के लिए आपस में पूर्ण विश्वास और उत्साह होना लाजिमी है। उन्होंने कहा कि उद्योगपतियों की बाजू मरोड़ कर जबरदस्ती समझौते करने की पहली प्रथा अब खत्म हो गई है। सी.एम. मान ने कहा कि आज राज्य में बड़े स्तर पर औद्योगीकरण को यकीनी बनाने पर ध्यान दिया जा रहा है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले लोग राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास में हिस्सेदार बनने के लिए अपने बलबूते आए हैं। उन्होंने कहा कि कंपनियां अपने लक्ष्य के अनुसार राज्य में विस्तार की संभावनाएं तलाश रही हैं। सी.एम. भगवंत मान ने कहा कि इससे राज्य में तरक्की और खुशहाली आएगी और नौजवानों के लिए रोजगार के नए मौके पैदा होंगे। 

मुख्यमंत्री ने यह भी ऐलान किया कि उद्योग को और बढ़ावा देने के लिए हर साल राज्य सरकार की तरफ से वित्तीय साल की हर तिमाही में अलग-अलग क्षेत्रों पर आधारित सम्मेलन करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य को विकास के राह पर डालना समय की जरूरत है। सी.एम. भगवंत मान ने कहा कि यह राज्य में उद्योगों के क्षेत्रीय विकास को अपेक्षित बढ़ावा देने में भी मदद करेगा। 

मुख्यमंत्री ने पंजाब को तरक्कीपसन्द, प्रगतिशील और खुशहाल राज्य बनाने के लिए अपनी सरकार की वचनबद्धता को दोहराया। उन्होंने कहा कि उद्योग के सक्रिय सहयोग के साथ इस कार्य को जल्दी सम्पूर्ण किया जाएगा। भगवंत मान ने कहा कि पहले दिन से ही उनका मनोरथ नौजवानों के लिए अधिक से अधिक नौकरियां पैदा करना है जिससे उनकी ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में लगाकर उनको नशों से दूर किया जा सके। 

मुख्यमंत्री ने उम्मीद जाहिर की कि उद्योगपतियों को राज्य में बिताऐ गए समय का यादगारी तजुर्बा हासिल होगा। मुख्यमंत्री ने उनको राज्य की प्रमुख विशेषताओं जैसे कि व्यापार करने में सुविधा और सबसे अनुकूल व्यापारिक माहौल के तजुर्बे को दूसरे राज्यों में अपने साथियों तक पहुंचाने के लिए राज्य के दूत बनने के लिए कहा। भगवंत मान ने कहा कि राज्य को देश का औद्योगिक केंद्र बनाने के लिए इसमें अधिक से अधिक निवेश को यकीनी बनाना है। 

मुख्यमंत्री ने इनवैस्ट पंजाब को इस समागम की सफलता के लिए बधाई भी दी। उन्होंने डिप्टी कमिशनरों को भी बधाई दी, जिन्होंने इस समागम को बड़े स्तर पर सफल बनाने के लिए जमीनी स्तर पर सख्त मेहनत की। भगवंत मान ने राज्य में निवेश करने के लिए बड़ी संख्या में आए उद्योगपतियों का धन्यवाद भी किया। राज्य की उपलब्धियों को दर्शाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि औद्योगिक विकास के लिए यहां सबसे अधिक अनुकूल माहौल है। उन्होंने कहा कि यह निर्माण क्षेत्र का केंद्र है जो फार्मा, आई.टी. और अन्य क्षेत्रों में देश का नेतृत्व करता है। सी.एम. मान ने कहा कि राज्य सरकार का ध्यान व्यापार करने की सुविधा को यकीनी बनाने के साथ-साथ कारोबार करने की गति और तेज करने पर भी है जिसके लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। 

मुख्यमंत्री ने राज्य को विश्व भर में ‘स्वास्थ्य देखभाल’ के केंद्र के तौर पर उभारने के लिए अपनी सरकार की वचनबद्धता को दोहराया। उन्होंने कहा कि पंजाब में मेडिकल शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने आने वाले पांच सालों में 16 नए मेडिकल कालेजों का निर्माण करने का फैसला किया है जिससे राज्य में मेडिकल कालेजों की कुल संख्या 25 हो जाएगी, जिससे यह यकीनी बनाया जाएगा कि राज्य के हरेक जिले में एक मेडिकल कालेज हो। भगवंत मान ने कहा कि एक तरफ यह विद्यार्थियों को मानक मैडिकल शिक्षा प्रदान करेगा और दूसरी तरफ लोगों को विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सहूलियतें प्रदान करने में मदद करेगा। 

मुख्यमंत्री ने कल्पना की कि राज्य सरकार की तरफ से स्थापित किए जा रहे 117 स्कूल आफ एमिनेंस पंजाब के विद्यार्थियों को अकादमिक क्षेत्र में बढ़िया प्रदर्शन करने के लिए तैयार करेंगे। उन्होंने कहा कि यह स्कूल विद्यार्थियों को नई दिशा देकर उनके जीवन को बदलने के लिए अहम साबित होंगे। सी.एम. भगवंत मान ने कहा कि स्कूल आफ एमिनेंस क्लास की बेहतर सहूलियतें और अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ लैस हैं जिससे विद्यार्थियों को सांसारिक स्तर पर मुकाबले के योग्य बनाया जा सके। 

इससे पहले इन्वेस्टमैंट प्रमोशन मंत्री अनमोल गगन मान ने इक्ट्ठ को संबोधन करते हुए मुख्यमंत्री की तरफ से राज्य में उद्योग को उत्साहित करने के लिए किए जा रहे यत्नों की सराहना की। उन्होंने समागम को सुचारू ढंग से करवाने के लिए सभी आधिकारियों विशेष तौर पर प्रमुख सचिव दलीप कुमार और सी.ई.ओ. इनवैस्ट पंजाब के.के. यादव का धन्यवाद भी किया। अनमोल गगन मान ने उम्मीद जाहिर की कि पंजाब के हर क्षेत्र में बेमिसाल विकास देखने को मिलेगा। 

राज्य सभा मैंबर विक्रमजीत साहनी ने अपने संबोधन में उद्योग को प्रफुल्लित करने के लिए मुख्यमंत्री की तरफ से पहलकदमियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने उद्योग को उत्साहित करने के लिए कई अहम फैसले लिए हैं। विक्रमजीत साहनी ने कहा कि मुख्यमंत्री के पास राज्य को प्रगतिशील पंजाब बनाने की दूरदर्शी पहुंच और लगन है। इससे पहले प्रमुख सचिव निवेश प्रोत्साहन दलीप कुमार ने इस मौके पर उपस्थित प्रमुख शख्सियतों का स्वागत किया। 

मुख्यमंत्री ने जी.एस.टी. में बढ़िया प्रदर्शन करने वाली औद्योगिक इकाईयों की भी सराहना की। भगवंत मान ने उद्योग को प्रफुल्लित करने के लिए उत्तम कारगुजारी के लिए संगरूर के डिप्टी कमिश्नर जतिन्दर जोरवाल, कपूरथला के डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल और बठिंडा के डिप्टी कमिश्नर शौकत अहमद परे को भी सम्मानित किया। उन्होंने बेहतर कारगुजारी के लिए गुरदासपुर के डिप्टी कमिश्नर हिमांशु अग्रवाल, तरन तारन के डिप्टी कमिश्नर डॉ. ऋषि पाल और बरनाला के डिप्टी कमिश्नर पूनम दीप कौर को भी सम्मानित किया।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News