CBSE: 10वीं और 12वीं कक्षा की परिक्षाएं 20 फरवरी से शुरू

punjabkesari.in Friday, Feb 14, 2020 - 08:55 PM (IST)

पटियाला (प्रतिभा विरदी): सीबीएसई के 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा जिले के सैंटरों में 20 फरवरी से शुरू होने जा रही है। हालांकि अन्य कई जिलों में ऑप्शनल सब्जैक्ट्स के पेपर 15 फरवरी से हो रहे हैं लेकिन पटियाला में पेपर 20 को ही शुरू होंगे। जिले में इस बार 19 सैंटर बनाए गए हैं और पिछले साल की मुकाबले इस बार 2 सैंटर बढ़े हैं। पिछली बार 17 सैंटर बनाए गए थे। वहीं इन सैंटरों में 11 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे। ऐसे में सबसे बड़ी और अहम बात जोकि अथॉरिटी द्वारा इस बार भी कही जा रही है कि परीक्षा केंद्र में समय से पहले पहुंच जाएं। नहीं तो पिछले साल कई स्टूडेंट्स की तरह कहीं इस बार भी स्टूडेंट्स एंट्री से वंचित रह जाएंगे।

पिछले साल कई स्टूडेंट्स को नहीं मिला था प्रवेश
बता दें कि पिछले साल ही बोर्ड ने ये फैसला ले लिया था कि सुबह 10 बजकर 1 मिनट पर भी विद्यार्थी को परीक्षा सैंटर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसलिए विद्यार्थी 10 बजे से पहले ही सैंटर में होना चाहिए। इस फैसले को सख्ती से लागू भी किया गया था और कई स्टूडेंट्स ऐसे थे, जोकि 2 से 4 मिनट लेट पहुंचे और उन्हें पेपर नहीं देने दिया गया है। इस वजह से स्टूडेंट के पूरे साल की मेहनत भी खराब हुई। इसलिए इस बार भी सभी जिला कोऑर्डिनेटर्स ने पहले से ही हिदायत दे दी है कि बोर्ड के इस निर्देश को लागू किया जाए।

सिटी में इस बार 8 के करीब सैंटर
जहां जिले में 19 सैंटर इस बार बनाए गए हैं। जिसमें पांतड़ां के डीएवी स्कूल और गुरु तेग बहादुर स्कूल दो नए सैंटर बने हैं, वहीं सिटी में 8 सैंटर ही हैं। इसमें केवी-1, केवी-2, आर्मी पब्लिक स्कूल, डीएवी पब्लिक स्कूल, गुरु तेग बहादुर स्कूल, सेंट पीटर्स एकेडमी, लेडी फातिमा स्कूल और बुड्ढा दल पब्लिक स्कूल शामिल हैं। हरेक सैंटर में 600 के करीब स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे। वहीं सीबीएसई जिला कोऑर्डिनेटर प्रिंसिपल अमृत औजला ने बताया कि सभी सैंटरों में तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। बोर्ड के निर्देशों के मुताबिक ही सैंटर तैयार किए गए हैं। लेकिन खास बात यही है कि समय को लेकर स्टूडेंट्स और अभिभावक दोनों ही पाबंद हो जाएं क्योंकि सख्ती इस बार भी उतनी ही रहेगी। वहीं अभिभावक भी अपने बच्चों को टैंशन फ्री रखें।

बोर्ड के निर्देश:
- 10 बजे के बाद परीक्षा सैंटर में प्रवेश नहीं मिलेगा।
- स्टूडेंट अपना आईडी कार्ड पहनकर आएं।
- स्टूडेंट पूरी यूनिफॉर्म में हों।
- घड़ी न पहनने के बोर्ड के निर्देश हैं, तो घड़ी न पहनें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News