पंजाब की जेलों में बंद कैदियों के लिए जल्द खोले जाएंगे क्लासरूम : हरजोत सिंह बैंस

punjabkesari.in Thursday, Aug 18, 2022 - 10:36 PM (IST)

चंडीगढ़ : पंजाब की जेलों में बंद कैदियों में जेल विभाग की तरफ से कैदियों को शैक्षिक माहौल मुहैया कराने के लिए हर जेल में 50 विद्यार्थियों के सामर्थ्य के क्लासरूम बनाने की योजना है। इस बारे जानकारी देते जेल मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने बताया कि पहले पंजाब राज्य में स्थापित होने वाली हर जेल में पचास विद्यार्थियों के सामर्थ्य वाले 2 से 3 कमरे बनाऐ जाएंगे और साथ ही भविष्य में अगर और कमरों की ज़रूरत हुई तो उसकी भी पहले ही जगह निश्चित कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जेलों में बंद कैदियों के लिए पुस्तकालय की सुविधा में विस्तार किया गया है जिससे उनका मार्गदर्शन किया जा सके।

मंत्री ने कहा कि भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार पंजाब राज्य को अपराध मुक्त करने के लिए वचनबद्ध है और इस राह पर व्यापक प्रयास किये गए हैं, इन प्रयासों के अंतर्गत ही जेलों में बंद कैदियों को भी सही राह पर लाने के लिए कई योजनाएँ शुरू की गई हैं।

जेल मंत्री ने बताया कि मौजूदा समय पंजाब की जेलों में कैदियों की शैक्षिक योग्यता   ‘क’, ‘ख’ और ‘ग’ के आधार पर की गई है। शैक्षिक योग्यता ‘क’ अधीन कुल 271 कैदी आते हैं, जो बिल्कुल अनपढ़ हैं जिनको पंजाब सरकार द्वारा जेल में ही शिक्षा देकर पढ़ने-लिखने के समर्थ किया जाता है। इसी तरह कैटागरी ‘ख’ के अधीन उन कैदियों को रखा गया है जो कि 10वीं और 12वीं करने के इच्छुक हैं। इन कैदियों के नेशनल इंस्टीट्यूट आफ ओपन स्कूल के पास नाम दर्ज करवाए गए हैं, इन कैदियों की संख्या 75 है। इसी तरह कैटागरी ‘ग’ के अधीन कुल 49 कैदी हैं, यह वह कैदी हैं जो 12वीं पास हैं और ग्रेजुएशन और उच्च विद्या हासिल करने के इच्छुक हैं। इन विद्यार्थियों के नाम जगत गुरू नानक ओपन यूनिवर्सिटी पटियाला के अलग अलग पाठ्यक्रमों में दर्ज करवाए गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Subhash Kapoor

Recommended News

Related News