पंजाब में एक और किसान की मौ+त, मचा कोहराम

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2024 - 02:59 PM (IST)

भवानीगढ़ (कांसल): नजदीकी गांव फुम्मनवाल में  कर्ज के बोझ के कारण मानसिक रूप से परेशान एक किसान ने कल देर रात कोई जहरीली दवा पीकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली।

इस घटना के बारे में जानकारी देते हुए भारतीय किसान यूनियन एकता डकौंदा के प्रदेश उपाध्यक्ष गुरमीत सिंह भट्टीवाल ने बताया कि गांव फुम्मनवाल के किसान गुरमीत सिंह के 46 वर्षीय बेटे निर्मल सिंह के पास केवल 4 से 5 एकड़ जमीन थी और उनके सिर पर बैंक, सोसाइटी और अढ़तिये का करीब 7 लाख रुपए का कर्ज का बोझ है। जिसके चलते वह काफी समय से मानसिक रूप से परेशान रहता था। उन्होंने बताया कि कर्ज के इस बोझ से तंग आकर निर्मल सिंह ने कल देर रात कोई जहरीली दवा पी ली और दवा पीने के बाद जब निर्मल सिंह की तबीयत बिगड़ गई तो परिजन उसे इलाज के लिए पटियाला के एक अस्पताल में भर्ती कराया जहां आज उसकी मौत हो गई।

बीकेयू एकता डकौंदा के प्रदेश उपाध्यक्ष गुरमीत सिंह भट्टीवाल, जिला अध्यक्ष करम सिंह बलियाल और ब्लॉक अध्यक्ष चमकौर सिंह और अन्य किसानों ने निर्मल सिंह की मौत पर गहरा दुख जताया और पंजाब सरकार से मांग की कि मृतक किसान का सारा कर्ज माफ किया जाए। किसान के परिवार को अधिकतम आर्थिक सहायता दी जाए और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाए। किसान नेताओं ने यह भी कहा कि केंद्र और पंजाब सरकार किसानों की आत्महत्या की घटनाओं को गंभीरता से नहीं ले रही है और किसानों पर लगातार बढ़ते कर्ज के बोझ के कारण किसानों में आत्महत्या की प्रवृत्ति लगातार बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि पंजाब की आम आदमी पार्टी सरकार किसानों की आत्महत्या रोकने का दावा करके राज्य की सत्ता में आई थी, लेकिन सरकार की ओर से अब तक कोई सख्त कदम नहीं उठाया गया है। दूसरी ओर, केंद्र सरकार द्वारा भी पंजाब की किसानी को बचाने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई जा रही है, केंद्र सरकार द्वारा पारित बजट में किसानों की भलाई के लिए कोई बेहतर घोषणा नहीं की गई है जो बेहद निंदनीय है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News