लोकसभा चुनाव : इस डर से पंजाब में उम्मीदवारों के ऐलान में देरी कर रही कांग्रेस

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2024 - 10:29 AM (IST)

लुधियाना (हितेश): लोकसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी व भाजपा द्वारा पंजाब की आधी से ज्यादा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई है, लेकिन इस मामले में कांग्रेस व अकाली दल सबसे पीछे चल रहे हैं। जहां तक कांग्रेस का सवाल है, उसे लेकर यह बात सामने आई है कि नेताओं के पार्टी छोड़ने के डर से उम्मीदवारों की घोषणा में देरी की जा रही है। क्योंकि कांग्रेस के दो मौजूदा एम.पी. परनीत कौर व रवनीत बिट्टू भाजपा और विधायक राज कुमार चब्बेवाल व गुरप्रीत सिंह जी पी पहले ही आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार बन चुके हैं।

इसके अलावा भी कांग्रेस के कई ऐसे बड़े नेता हैं जो लोकसभा चुनाव के दौरान टिकट हासिल करने के लिए दूसरी पार्टियों के संपर्क में हैं। इनमें कुछ नेता कांग्रेस टिकट की दावेदारी जता रहे हैं और कुछ मौजूदा एम.पी. व पिछली बार चुनाव लड़ने वाले नेताओं को टिकट कटने का डर सता रहा है। इसके मद्देनजर कांग्रेस फूंक फूंक कर कदम रख रही है, शायद यही वजह है कि टिकटों की घोषणा में देरी हो रही है। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस द्वारा सभी पार्टियों के उम्मीदवारों की घोषणा होने का इंतजार किया जा रहा है। इसके बाद अगर कोई नेता टिकट न मिलने पर कांग्रेस छोड़कर जाएगा भी तो दूसरी पार्टियों के पास उन्हें उम्मीदवार बनाने की गुंजाइश काफी कम होगी।

5 से ज्यादा सीटों पर चेहरे बदलने की तस्वीर हो चुकी है साफ

कांग्रेस द्वारा भले ही अभी उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन पंजाब में 2019 के मुकाबले 5 से ज्यादा सीटों पर चेहरे बदलने की तस्वीर पहले ही साफ हो चुकी है। इनमें पटियाला से परनीत कौर, लुधियाना से रवनीत बिट्टू, गुरदासपुर से सुनील जाखड भाजपा और होशियारपुर से पिछली बार लोकसभा चुनाव लड़ने वाले राज कुमार चब्बेवाल आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए हैं।

इसके अलावा 2019 में कांग्रेस की टिकट पर संगरूर से चुनाव लड़ने वाले केवल सिंह ढिल्लों भाजपा में शामिल हो चुके हैं और बठिंडा से पिछली बार के उम्मीदवार राजा वडिंग अब वहां से अपनी पत्नी के टिकट मांग रहे हैं। हालांकि मौजूदा सांसदों मनीष तिवारी, गुरजीत सिंह ओजला, मोहम्मद सदीक, डॉ अमर सिंह, जसवीर सिंह डिंपा के साथ पिछली बार कांग्रेस की टिकट पर फिरोजपुर से चुनाव लड़ने वाले शेर सिंह घुबाया व जालंधर से उम्मीदवार रहे चौधरी परिवार को कांग्रेस दुआरा एक बार फिर से टिकट देने को लेकर सस्पेंस बरकरार है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News