25 करोड़ की लागत से होगा श्री आनंदपुर साहिब-नयना देवी मार्ग का निर्माण

punjabkesari.in Friday, Jan 03, 2020 - 09:53 AM (IST)

श्री कीरतपुर साहिब(बाली): प्रदेश सरकार द्वारा श्री आनंदपुर साहिब के स्थापना दिवस के मौके पर 19 जून को खालसे की जन्म स्थली श्री आनंदपुर साहिब के उत्तर भारत के प्रसिद्ध शक्तिपीठ माता श्री नयना देवी आने वाले श्रद्धालुओं की चिरकालीन मांग श्री आनंदपुर साहिब से नयना देवी और गढ़शंकर से श्री आनंदपुर साहिब मार्ग का 25 करोड़ रुपए की लागत से निर्माण करवाने का ऐलान किया गया था जिसकी शुरूआत स्पीकर राणा के.पी. सिंह 4 जनवरी को प्रात: 11 बजे अगमपुर चौक और चरणगंगा स्टेडियम के समीप करेंगे।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि श्री आनंदपुर साहिब से गढ़शंकर मार्ग को रूपनगर जिले की सीमा काहनपुर खूही तक 19 करोड़ रुपए की लागत से अपग्रेड किया जाएगा और इस मार्ग पर पड़ते दरिया की कुल की 1 करोड़ 19 लाख रुपए की लागत से मुरम्मत करवाई जाएगी। यह मार्ग 10 मीटर चौड़ा और 16.77 किलोमीटर लंबा तैयार किया जाएगी। इसी प्रकार श्री आनंदपुर साहिब से माता श्री नयना देवी मार्ग का पंजाब की सीमा कोला वाला टोबा 6.44 किलोमीटर को अपग्रेड करने का कार्य 4 करोड़ रुपए की लागत से किया जाएगा।

गौरतलब है कि दोआबा और मालवा के इस क्षेत्र को आपस में जोड़ने वाले इस मार्ग को अपग्रेड करने की मांग पिछले लंबे समय से स्थानीय लोगों द्वारा की जा रही थी जिसको केंद्र सरकार ने पहले ही नवीनीकरण के लिए मंजूरी दी लेकिन सड़क की हालत में कोई सुधार नहीं हुआ। इसके बाद राणा के.पी. सिंह के प्रयासों से प्रदेश सरकार द्वारा 25 करोड़ रुपए की लागत से इस मार्ग के निर्माण का ऐलान किया गया। यह मार्ग होला मोहल्ला मौके श्री आनंदपुर साहिब आने वाले श्रद्धालुओं के लिए निकटतम व आसान मार्ग है। 

तख्त श्री केसगढ़ साहिब, गुरुद्वारा पतालपुरी साहिब कीरतपुर साहिब, विरासत-ए-खालसा, माता श्री नयना देवी, भाखड़ा डैम नंगल तथा हिमाचल प्रदेश को आना-जाने वाली दोआबा की संगत एवं पर्यटकों ने पिछले कई वर्षों से इस मार्ग को अपग्रेड करने की मांग की हुई थी। राणा के.पी. सिंह ने इस क्षेत्र के लोगों से वायदा किया था कि वह इस मार्ग का कार्य जल्द आरंभ करवाएंगे और अब यह मार्ग वर्ष 2020 में ही लोगों को समर्पित कर दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News