कोरोना संकट: पंजाब के सरकारी स्कूल इस बार नहीं लेंगे कोई ''फीस''

punjabkesari.in Sunday, Jul 26, 2020 - 10:18 AM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ऐलान किया कि कोरोना संकट के चलते सरकारी स्कूल शैक्षिक सैशन 2020 -21 के लिए विद्यार्थियों से कोई भी दाख़िला फीस, फिर दाख़िला और ट्यूशन फीस नहीं लेंगे मतलब कि सरकारी स्कूलों में इस बार कोई भी फीस नहीं लगेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जहाँ तक निजी स्कूलों के फीस लेने का संबंध है, राज्य सरकार पहले ही अदालत में जा चुकी है परन्तु सरकारी स्कूलों की तरफ से पूरे साल के लिए कोई भी फीस नही ली जाएगी।

मुख्यमंत्री की तरफ से ओपन स्कूल प्रणाली के अंतर्गत दसवीं के 31,000 विद्यार्थियों के लिए, 11वीं कक्षा में अर्जी दाखिले का भी ऐलान किया गया, जो मुलांकन की व्यवस्था न होने के कारण कोरोना संकट दरमियान प्रोमोट नहीं हो सके। उन्होंने कहा कि यह यकीनी बनाने के लिए कि इनके भविष्य पर बुरा प्रभाव न हो, राज्य सरकार की तरफ से इन विद्यार्थियों को 11वीं में आरज़ी दाख़िले की मंज़ूरी देने का फ़ैसला लिया गया है परन्तु हालात आम जैसे होने पर इन के लिए परीक्षाएं देनी ज़रूरी होंगी।

अमरिंदर सिंह की तरफ से यह ऐलान ‘आस्क कैप्टन’ प्रोग्राम दौरान किये गए। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बताया कि इस साल सरकारी स्कूलों के दाखिलों में 13 प्रतिशत का विस्तार हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सब उनकी सरकार की तरफ से स्कूली शिक्षा व्यवस्था को ओर बेहतर बनाने के लिए उठाए गए कदमों के कारण संभव हुआ है। 

गौरतलब है कि पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट की डबल बैंच की तरफ से लॉकडाउन दौरान माँ बाप से फीस वसूलने के फ़ैसले के बाद निजी स्कूल हरकत में आ गए हैं। मिली सूचना के मुताबिक सीबीएसई ऐफीलेटिड स्कूल्स एसोसिएशन की तरफ से अपने मैंबर स्कूलों को हिदायते जारी कर दीं गई हैं। संस्था की तरफ से इस बाबत एक पब्लिक नोटिस भी जारी करने की तैयारी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Tania pathak

Recommended News

Related News