कोरोना के नए Virus का अलर्ट जारी, Vaccine की कमी का जिले में संकट

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2023 - 02:00 PM (IST)

अमृतसर (दलजीत): एक तरफ कोरोना के नए वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्कता दिखा रहा है, दूसरी तरफ जिले में लगातार कोरोना के बचाव के लिए लगाई जाने वाली वैक्सीन का संकट बरकरार है।

सिविल अस्पताल सहित जिले के अन्य अस्पतालों में कोविशील्ड वैक्सीन पूरी तरह खत्म हो गई। वहीं को-वैक्सीन की चालीस डोज शेष बची थीं। हालांकि अधिकतर लोगों ने पहली डोज के रूप में कोविशील्ड ही लगवाई है। ऐसे में वे कोविशील्ड की मांग करते रहे, पर स्टाफ ने असमर्थता जाहिर कर दी।  जानकारी के अनुसार कोरोना का नया वायरस अपने पैर भारत में पसार रहा है व स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसको लेकर सतर्कता जाहिर की जा रही है, परंतु अफसोस की बात है कि वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में जिले में नहीं पहुंच रही है, जिस कारण लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

लोगों में नए वायरस को लेकर काफी चिंता है व वह अपने बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने के लिए अस्पतालों में जा रहे हैं, परंतु वहां पर वैक्सीन न मिलने के कारण वह परेशानी का सामना कर रहे हैं। सिविल अस्पताल के दूसरे तल पर वैक्सीन सैंटर बनाया गया है। मंगलवार को यह सैंटर तो खुला था, पर स्टाफ नहीं था। लोग आते गए और खाली कुर्सियां देखकर लौट जाते रहे। यहां कोई बताने वाला नहीं था कि आखिर वैक्सीन क्यों नहीं लगाई जा रही। कुछ लोग अंदर बैठकर इंतजार भी करते रहे।

जिले की 13 प्रतिशत आबादी अभी भी दूसरी डोज से वंचित
यहां बताना जरूरी है कि चीन में कोरोना का प्रकोप बढ़ने के बाद पंजाब सरकार ने एलर्ट जारी कर दिया था। सरकारी अस्पतालों में आक्सीजन का प्रबंध करने एवं बैडों की उपलब्धता बनाए रखने के आदेश जारी किए गए थे। इसके साथ ही लोगों को दूसरी व बूस्टर डोज लगवाने की भी सरकारी अपील की गई थी। पिछले एक माह से जिले में वैक्सीन संकट बरकरार है। केवल उन लोगों को ही वैक्सीन लगाई जा रही है जो विदेश जा रहे हैं। जिले की 13 प्रतिशत आबादी अभी भी दूसरी डोज से वंचित है।

क्या कहते हैं एस.एम.ओ.
दोपहर तकरीबन साढ़े ग्यारह बजे एस.एम.ओ. डा. राजू चौहान जिला टीकाकरण अधिकारी से बात की। उन्होंने कहा कि बसंत एवेन्यू स्थित स्वास्थ्य केंद्र में कोविशील्ड का स्टाक पड़ा है, वहां से मंगवाया जा रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News