कोरोना के नए वैरिएंटस को लेकर अर्ल्ट जारी पर अस्पतालों में है इस चीज की कमी

punjabkesari.in Thursday, Jan 19, 2023 - 01:08 PM (IST)

कपूरथला: विश्व के कई देशों में कोरोना वायरस लगातार कहर बरसा रहा है। चीन में गत दिनों में लाखों लोगों की मौत भी हो गई है। वहीं चीन, अमेरिका, दक्षिण कोरिया, जापान आदि देशों में नए कोविड-19 सब वेरिएंटस की जानकारी मिल रही है। इससे पूरी दुनिया ने इस महामारी की एक और लहर आने का संभावित खतरा मंडराने लगा है। इसके चलते लोगों को इस जानलेवा वायरस से बचाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है।

उसने एक बार फिर सभी से मास्क पहनने, कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लेने की अपील की है। लेकिन वहीं जिले में स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना वैक्सीन जिला अस्पतालों व वैक्सीन केन्द्रों में उपलब्ध नहीं करवाई जा रही। जिले में कोरोना वैक्सीन की कमी पाई जा रही है। जिले में कोरोना की रोकथाम के लिए वैक्सीन का संकट जारी है। कोविशील्ड वैक्सीन पूरी तरह खत्म हो चुकी है। इसके साथ ही कोवैक्सीन की कुछ खुराकें बची हैं। हालांकि अधिकतर लोगों ने कोविशील्ड को प्रथम खुराक के तौर पर लगवाई है। ऐसे में वह कोविशील्ड की मांग करते हैं, लेकिन स्टाफ ने असमर्था जाहिर की है।

उल्लेखनीय है कि कोरोना का नया वायरस भारत में भी अपने पैर पसार रहा है व स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसको लेकर चौकसी दिखाई जा रही है, लेकिन अफसोस की बात यह है कि इस वायरस को रोकने के लिए वैक्सीन जरूरतमंद मात्रा में जिले में नहीं पहुंच रही, जिसके कारण लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। नए वायरस को लेकर लोगों में बहुत चिंता है और वह अपनी सुरक्षा के लिए अस्पताल में जाकर टीकाकरण करवा रहे हैं। लेकिन वहां वैक्सीन न मिलने कारण लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

जिले में अभी भी कई लोग दूसरी खुराक व बूस्टर डोज से हैं वंचित

यहां यह भी बताना जरूरी है कि चीन व अन्य देशों में कोरोना के प्रकोप के बाद पंजाब सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया था कि सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन का प्रबंध करे व बैडों की उपलब्धता बरकरार रखने के आदेश जारी किए गए। इसके साथ-साथ लोगों को दूसरी व बूस्टर डोज भी लगवाने की अपील भी की थी, लेकिन गत एक महीने के करीब वैक्सीन का संकट जारी है। विदेश जाने वाले लोगों को टीकाकरण जरूरी होने के कारण भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

क्या कहते हैं एस.एम.ओ.

एस.एम.ओ. डा. संदीप धवन का कहना है कि गत कई दिनों से कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की कमी पाई जा रही है। लेकिन कोवैक्सीन अभी उपलब्ध है। कोविशील्ड संबंधी स्वस्थ विभाग को लिखा गया है। जल्द ही कोविशील्ड वैक्सीन आ जाएगी और बुस्टर डोज लोगों को लगने शुरु हो जाएंगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Related News

Recommended News