कोरोना वायरस ने बिगाड़ा एयरलाइंस का कारोबार

punjabkesari.in Saturday, Feb 22, 2020 - 08:25 AM (IST)

जालंधर(बुलंद): चीन में फैले कोरोना वायरस के कारण 2 दर्जन के करीब देश इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। इसके साथ ही भारत का टूरिस्ट वीजा कारोबार भी प्रभावित हुआ है। मामले के बारे में जानकारी देते हुए एयरलाइन कारोबार व एयर टिकटिंग कारोबार से संबंधित लोगों ने बताया कि जब से कोरोना वायरस का पता चला है तब से भारत से कनाडा और अमरीका जाने वाली सारी फ्लाइट्स शिंघाई व बीजिंग से जाने के बजाय यूरोप के रास्ते जा रही हैं, जिसके कारण चीन का सारा एयर ट्रैफिक यूरोप के एयरपोर्टों में कन्वर्ट हो गया है। साथ ही एयरलाइंस ने टिकटों के रेट 15 से 20 प्रतिशत तक बढ़ा दिए हैं। 
 
उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखकर लगता है कि अगले एक माह तक यह ऐसे ही जारी रहेगा। सभी एयरपोर्टों पर सेहत व सुरक्षा को लेकर चैकिंग बेहद सख्त हो चुकी है जिस कारण एक-एक यात्री को कई घंटों तक एयरपोर्टों पर चैकिंग प्रक्रिया से गुजरना पड़ रहा है। इस मामले संबंधी एयर टिकटिंग कारोबार से जुड़े पंकुल शर्मा ने बताया कि पिछले एक माह के दौरान टूरिस्ट कारोबार में 50 से 70 प्रतिशत की कमी आई है, जो लोग अक्सर कारोबार या घूमने-फिरने एशियन देशों जैसे सिंगापुर, मलेशिया, हांगकांग, चाईना, थाईलैंड आदि में जाते थे, वे भी कोरोना वायरस के डर से अपने देश के बाहर नहीं जा रहे हैं। 

प्री-बुकिंगें रद्द होने से कारोबारी घाटे में 
एयर टिकटिंग कारोबार से जुड़े लोगों ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण जिन लोगों ने विदेशों में जाने के लिए एडवांस में टिकटें बुक करवाई हुई थीं, उन्होंने भी अपनी टिकटें रद्द करवा दी है। इसके कारण टार्गेट पूरे करने वाले एयर टिकट कारोबारियों को भारी नुक्सान हुआ है। एयरलाइन कम्पनियों को तो सरकार की ओर से कोई न कोई मदद मिल ही जाएगी पर टिकट एजैंटों के नुक्सान की भरपाई कठिन हो गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News