कोरोना वायरसः पंजाब के ये जिले अतिसंवेदनशील घोषित, डोर-टू-डोर सर्वे करेगी सरकार

punjabkesari.in Saturday, Mar 28, 2020 - 08:16 AM (IST)

चंडीगढ़ः राज्य में कोरोना वायरस रोजना ही कोई न कोई पॉजिटिव केस सामने आ रहा है। शुक्रवार को भी 5 केस सामने आएं हैं। इनमें  तीन मरीज होशियारपुर के मोरांवाली, एक जालंधर के गांव विरकां और एक मोहाली का है।होशियारपुर के तीनों व जालंधर का एक मामला भी नवांशहर के गांव पठलावा के 70 वर्षीय कोरोना संक्रमित मरीज चेन से ही जुड़ा हुआ है। इसने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। शुक्रवार को मीटिंग के बाद पंजाब सरकार ने जालंधर, कपूरथला, नवांशहर, होशियारपुर व मोहाली जिले को अति संवेदनशील घोषित कर दिया है, संक्रमण रोकने को सरकार सूबे में डोर-टू-डोर सर्वे कराएगी, जिसकी शुरूआत सबसे पहले दोआबा से होगी। स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा, शुक्रवार को 5 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं, इसलिए अब सरकार ने सर्वे कराने का निर्णय लिया है। कुल पॉजिटिव केस 38 हो गए हैं। चंडीगढ़ में भी एक नया केस पॉजिटिव आया है। उधर राज्य में तीसरे दिन कर्फ्यू के बीच कालाबाजारी की खबरें आईं। सरकार ने फल, सब्जियां, दूध, डेयरी उत्पाद ले जा रहे वाहनों के लिए कंट्रोल रूम शुरू किया है। लॉकडाउन तक पंजाब के सभी 23 टोल प्लाज़ा को भी बंद रखने का फैसला लिया है।

सर्वे में यह ली जाएगी जानकारी

  •  घर में कुल कितने लोग हैं।
  •  क्या कोई सदस्य रेगुलर बीमारी से पीड़ित है।
  •  क्या परिवार के सदस्य को खांसी जुकाम, बुखार की कोई शिकायत तो नहीं है।
  •  क्या परिवार का कोई सदस्य एन.आर.आई. है।
  •  इन दिनों यहां आए हुए हैं या नहीं।
  •  अगर आए हैं तो कब आए हैं।
  •  क्या उन्होंने चेकअप कराया है यदि हां तो रिपोर्ट क्या है। 

स्वास्थ्य विभाग ने बनाई 2 टीमें 
 पंजाब में अब तक सामने आए 38 पॉजिटिव केसों के बाद स्वास्थ्य विभाग ने दो टीमें बनाई हैं। जिनमें बीमारी से संबंधित एक्सपर्ट्स शामिल रहेंगे। ये दोनों टीमें संक्रमण बढ़ने के कारण जानने को सभी केसों की ठोस स्टडी कर उपाय सुझाएगी। विभिन्न अस्तपालों में दाखिल पीड़ितों की फैमिली हिस्ट्री बनेगी, जिसमें उनका पूरा ब्यौरा होगा। पीड़ित मरीजों के परिवार के साथ सूबे में फैले उनके रिश्तेदारों की लिस्ट भी बनेगी।  वहीं जिन अस्पतालों में कोरोनावायरस से पीड़ित मरीजों को रखा गया है, उन्हे हाई सिक्योरिटी जोन बनाया जाएगा ताकि वहां आसपास लोगों का आना बंद ही हो जाए व लोग संक्रमण से बच सकें। 

गायब एन.आर.आई. लोगों का पता लगाने में जुटी सरकार
अब तक पंजाब में 90,000 एनआरआईज आ चुके हैं, लेकिन इनमें से अब तक 30,000 को की क्वारेंटाइन किया गया है, बाकी लोग स्वास्थ्य विभाग की पहंुच से बाहर हैं। न ही तो उन लोगों ने पूर्ण रूप से चैकअप कराया है, न ही स्वास्थ्य विभाग उन्हें क्वारेंटाइन कर पाया है। अब सरकार ने पुलिस, लोकल बॉडी, हेल्थ और रूरल एंड अर्बन डवलपमेंट के अधिकारियों-कर्मचारियों की टीम बना दी है, जो इन लोगों की जानकारी जुटाएगी ताकि इनको किसी भी सूरत में क्वारेंटाइन किया जा सके।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News