निगम का अवैध बिल्डिंगों- कॉलोनियों विरुद्ध अभियान शुरू, सोफी पिंड में पनप रही अवैध कॉलोनी पर चलाई डिच

12/4/2020 1:29:56 PM

जालंधर (खुराना): नगर निगम के बिल्डिंग विभाग ने आज कमिश्नर करनेश शर्मा तथा ज्वाइंट कमिश्नर हरचरण सिंह के निर्देशों पर शहर में बन रही अवैध बिल्डिंगों और अवैध कालोनियों विरुद्ध अभियान शुरू कर दिया।

एस.टी.पी. परमपाल सिंह के नेतृत्व में शुरू किए गए इस अभियान का पहला ऑप्रेशन आज कैंट विधानसभा क्षेत्र में हुआ जिस दौरान सोफी पिंड में कैंट काऊंटी कॉलोनी के सामने अवैध रूप से बनाई जा रही कई दुकानों को तोड़ दिया गया और वहां शैड तथा बड़े हॉल के निर्माण हेतु हुई चारदीवारी को भी गिरा दिया गया। इस दौरान निगम टीम को मामूली विरोध का भी सामना करना पड़ा। अभियान का नेतृत्व ए.टी.पी. विकास दुआ व रविंद्र कुमार तथा बिल्डिंग इंस्पैक्टर निर्मलजीत वर्मा इत्यादि ने किया।

इसी ऑप्रेशन के दूसरे चरण में आज निगम टीम ने कैंट विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आते गांव खुसरोपुर में कार्रवाई की जहां कुछ बिल्डरों द्वारा अवैध रूप से कॉलोनी काटी जा रही थी। इस कॉलोनी में जहां मिट्टी की सड़कें बन कर तैयार हो गई थी, वहीं कई प्लाटों की कटिंग करके प्लॉट बेचे जा रहे थे। निगम टीम ने डिच मशीनों के माध्यम से उक्त अवैध कॉलोनी को भी तोड़ दिया ।

PunjabKesari

लॉकडाऊन के दौरान प्राप्त शिकायतों पर होगी कार्रवाई
इस बीच नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर हरचरण सिंह ने बताया कि कोरोनावायरस कारण लगे लॉकडाऊन के दौरान शहर में कई जगह अवैध निर्माण हुए और अवैध कालोनियां काटी गई जिनकी निगम को कई शिकायतें प्राप्त हुईं। इन शिकायतों पर कार्रवाई के लिए निगम प्रशासन ने पुलिस कमिश्नरेट से अतिरिक्त पुलिस फोर्स मांगी थी जो उपलब्ध नहीं हुई और इस कारण शिकायतों पर कोई कार्रवाई नहीं की जा सकी । ज्वाइंट कमिश्नर ने बताया कि अब निगम को फोर्स उपलब्ध है और उसकी अपनी पुलिस फोर्स भी वापस आ चुकी है, ऐसे में अवैध निर्माणों और अवैध कालोनियों विरुद्ध अभियान शुरू कर दिया गया है । उन्होंने बताया कि लॉकडाऊन के दौरान अब तक प्राप्त हुई सभी शिकायतों पर कार्रवाई की जाएगी ।

दीप नगर क्षेत्र में भी कट रही अवैध कालोनियां
निगम की बिल्डिंग मामलों संबंधी एडहॉक कमेटी ने पिछले दिनों शिकायत की थी कि कैंट क्षेत्र में दीप नगर व आसपास के क्षेत्र में अवैध कालोनियां काटी जा रही हैं जिनमें से एक कॉलोनी स्टैंन ऑटो के निकट भी बन रही है। कमेटी सदस्यों ने कहा था कि एक ही कॉलोनाइजर ने 18 अवैध कालोनियां काटकर निगम को काफी चूना लगाया है और अब वह फिर से अवैध कालोनियां काट रहा है । माना जा रहा है कि कमेटी की सिफारिश पर निगम जल्द ही दीपनगर व आसपास के क्षेत्र में डिच मशीनों से कार्रवाई करेगा ।


Tania pathak

Recommended News