Criminal नकली किन्नर बन कर रहे लूटपाट, सड़कों पर रोजाना बढ़ रही इनकी तादाद

punjabkesari.in Sunday, Jan 17, 2021 - 02:11 PM (IST)

लुधियाना (बेरी): कमिश्नरेट पुलिस द्वारा महानगर को भिखारी मुक्त बनाने का प्रयास किया जा रहा है। जिसके तहत शहर के कई चौक-चौराहों पर कार्रवाई भी हुई। पुलिस ने कइयों को नौकरी भी दिलवाई और कइयों को उनके गांव भिजवा दिया। लेकिन अब सड़कों पर भिखारियोंं से ज्यादा किन्नर नजर आने लगे हैं। यह किन्नर असली नहीं है बल्कि पैसा इक्ट्ठा करने के लिए कुछ लोगों ने किन्नर जैसा भेष बनाया हुआ है। जोकि चौक-चौराहों पर रैड सिगनल पर रूकने वाली हर गाड़ी को रोककर उनसे पैसों की मांग करते हैं। अगर कोई गाड़ी वाला उन्हें पैसे देने से इंकार करता है, तो यह नकली किन्नर उन्हें बुरा बोलते हैं। पहले-पहले ऐसे चंद लोग ही नजर आते थे। मगर आजकल हर चौक पर किन्नरों के भेष वाले लोग नजर आ रहे है।

कुछ क्रिमिनल बाहरी राज्यों से आते हैं और भेष बदल कर मांगते हैं पैसे
शहर के असली किन्नर या महंत अपने-अपने इलाकों में डेरे बनाए होते है। जोकि अपने इलाके में ही होने वाली लडक़े की शादी या लड़के के जन्म पर उनके घर जाकर बधाई इक्ट्ठा करते हैं। वह सडक़ों पर पैसे नहीं मांगते है। सूत्रों के मुताबिक यह जो सडक़ों पर पैसा इक्ट्ठा करते है, वह शहर के नहीं है बल्कि बाहरी राज्यों से आए है। जोकि ऐसा भेष बनाकर यह काम करते है। अगर पुलिस इनकी वेरिफिकेशन करवाए तो इनमें से कई क्रिमिनल निकलेगें। जोकि अन्य राज्यों से क्राइम करने के बाद जहां भेष बदल कर सडक़ों पर पैसे इक्ट्ठा कर रहे है।

शहर के सभी बड़े चौकों पर है कब्जा
ऐसे भेष बदले हुए किन्नर शहर के सभी बड़े चौक-चौराहों पर कब्जा किए हुए है। भारत नगर चौक, भाई वाला चौक, पवेलियन मॉल चौक और अन्य बड़े चौकों पर ऐसे लोग नजर आ जाएगें। जिन्होने अपने-अपने चौक बांट रखे है और कब्जा किया हुआ है। पहले ऐसे इक्का-दूक्का लोग ही नजर आते थे, मगर अब चौकों पर कई ऐसे लोग देखे जा सकेगें।

PunjabKesari
रात को करते हैं लूटपाट
दिन में सडक़ों पर पैसे इक्ट्ठा करने वाले यह नकली किन्नर रात को लोगों से लूटपाट करते है। अपना नाम ना छापने की शर्त पर एक व्यक्ति ने बताया कि कुछ दिनों पहले वह रात अपने घर जा रहा था। सराभा नगर एक पार्क के पास उसे दो लोगों ने रोका, जोकि किन्नर थे। जब वह उनकी बात सुनने के लिए गया तो वह उसे पर्क के अंदर ले गए। जहां किन्नरों ने तेजधार हथियार दिखाकर उससे कैश लूट लिया। उसने शर्म के मारे किसी को शिकायत नहीं दी।

दमोरिया पुल के ऊपर रेलवे लाइनों पर बना रखा ठिकाना
इन नकली किन्नरों ने अपना ठिकाना दमोरिया पुल के ऊपर जा रही रेलवे लाइनों पर बना रखा है। जहां से वह आने-जाने वाली ट्रेन के ऊपर चढ़ जाते हैं और यात्रियों से पैसा इक्ट्ठा करते हैं। इसके अलावा कई यात्रियों को लूट भी लेते है। इसके अलावा शहर के रख बाग, हंबड़ा रोड, सराभा नगर, आरती चौक और भारत नगर चौकों पर देर रात को इधर-उधर घूम कर अपना शिकार ढूंढते हैं और फिर उनसे लूटपाट करते हैं।

असली महंत सिर्फ बधाई लेते हैं, सड़क पर पैसे इक्ट्ठा नहीं करते : भोली महंत
उनका और उनके चेलों का बधाई लेना ही काम है। उनके इलाके बांटे गए होते हैं। उनके लुधियाना में कुल 20 से 25 बड़े डेरे है। सभी का अपना-अपना इलाका है। जिसके इलाके में किसी लड़के की शादी हो, या किसी लडक़े का जन्म हो या किसी अन्य खुशी का दिन हो तो उसी इलाके का महंत उनके घर जाता है और बधाई लेता है। इसके अलावा सिर्फ दीवाली और दहशर पर ही सभी महंत इक्ट्ठा होकर लोगों के घरों या बाजारों में बधाई लेने के लिए जाते है। इस दौरान भी वह कोई जोर जबरदस्ती नहीं करते, जो लोग खुशी से जितनी भी उन्हे बधाई देते है वह रख लेते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News