पंजाब में बारिश व ओलावृष्टि से फसलें प्रभावित

punjabkesari.in Friday, Feb 08, 2019 - 08:53 AM (IST)

गुरदासपुर (हरमनप्रीत): पंजाब के विभिन्न जिलों में गत रात से हो रही भारी बारिश ने विभिन्न फसलों को बुरी तरह से प्रभावित किया है। विशेषकर सब्जियों व सरसों समेत कई फसलें ओलावृष्टि के कारण बिछ गई हैं। इतना ही नहीं, गर्मियों के लिए सब्जियों के लिए बोई गई पनीरी और बीज भी बारिश से प्रभावित हुए हैं जिस कारण किसान ङ्क्षचतित हैं। 
PunjabKesari
गेहूं की फसल पीली पडऩे की संभावना
कृषि विशेषज्ञों के अनुसार गेहूं के जिन खेतों में पानी नहीं खड़ा हुआ, उन खेतों में तो फसल का अधिक नुक्सान होने की संभावना नहीं है, मगर जहां-जहां ओलावृष्टि के बाद अब तक खेतों से पानी का निकास नहीं हुआ, उन्ह खेतों में फसल पीली पडऩे की संभावना है। इसके अलावा राज्य में अभी भी 400 लाख क्विंटल से अधिक गन्ना खेतों में खड़ा है, जिसकी कटाई का काम और पिछड़ जाएगा। 
PunjabKesari
कैप्टन ने ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुक्सान के लिए विशेष गिरदावरी के आदेश दिए
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में ओलावृष्टि के कारण फसलों के हुए नुक्सान का अनुमान लगाने के लिए विशेष गिरदावरी के आदेश दिए हैं। प्रवक्ता के अनुसार ओलावृष्टि के कारण हुए संभावित नुक्सान का आकलन सभी डिप्टी कमिश्नरों व राजस्व विभाग के स्टाफ द्वारा किया जाएगा। इन्हें इस संबंधी रिपोर्ट राज्य सरकार के समक्ष समय पर पेश करने के लिए कहा गया है।

पंजाब में हुई 41.3 एम.एम. बारिश
मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज पंजाब के विभिन्न हिस्सों में औसतन 41.3 एम.एम. बारिश दर्ज की गई है, जो इस समय जरूरी समझी जा रही 40.4 एम.एम. बारिश से अधिक है।  सबसे ज्यादा बारिश गुरदासपुर जिले में दर्ज की गई है। यहां पर इस समय आवश्यक 71 एम.एम. बारिश के मुकाबले 133 एम.एम. बारिश हुई है। लुधियाना और गुरदासपुर समेत कई जिलों में फरवरी महीने हुई इस बारिश ने पिछले कई वर्षों के रिकार्ड तोड़ दिए हैं।
PunjabKesari
मक्की की बिजाई की संभावना हुई खत्म
ओलावृष्टि और वर्षा ने सरसों की फसल को भी नुक्सान पहुंचाया है, साथ ही 10 फरवरी तक बोई जाने वाले मक्की की बिजाई की संभावना भी समाप्त हो चुकी है। बागवानी विकास अधिकारी डा. प्रितपाल सिंह बाठ ने बताया कि इस वर्षा ने सबसे अधिक नुक्सान सब्जियों का किया है, क्योंकि वर्षा से आलुओं की खुदाई के काम देरी होने के अलावा आलुओं के गलने की संभावना भी बढ़ गई है। गोभी की फसल में भी बारिश के बाद फूल एकदम तैयार हो जाएगा जिस कारण मंडियों में गोभी की आमद में एकदम वृद्धि होने से किसानों को इसका पूरा मूल्य नहीं मिल सकेगा। मटर की फसल भी बारिश ने प्रभावित की है, क्योंकि बारिश के पानी से मटर में फलियां आनी शुरु हो जाएंगी। इसके साथ ही जिन किसानों ने गर्मियों के सीजन के लिए अग्रिम बिजाई की है, उन सब्जियों की पनीरी और बीज भी बारिश के पानी में डूब जाने से भारी नुक्सान हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anjna

Recommended News

Related News