पंजाब में करोड़ों रुपए के घोटाले से उठा पर्दा! जल्द होंगे बड़े खुलासे

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2024 - 04:09 PM (IST)

लुधियाना: लुधियाना शहर में फर्जी और बोगस फर्मों के जरिए 424.7 करोड़ रुपये का सोना खरीदने और तस्करी करने का मामला एक्साइज एंड टैक्स डिपार्टमेंट के सामने आया है। सोना कहां से आया, किन फर्जी फर्मों का इस्तेमाल किया गया आदि विभिन्न पहलुओं की जांच के लिए एक विशेष टीम का भी गठन किया गया है, जो इन फर्जी फर्मों के साथ-साथ करोड़ों रुपये की टैक्स चोरी के मामले की जांच करेगी। जानकारी के मुताबिक फर्जी फर्मों की विस्तृत जांच के बाद फाइनल रिपोर्ट तैयार कर कानूनी कार्रवाई करने का फैसला लिया गया है।

जल्द ही आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जा रही है। साफ है कि लुधियाना के सर्राफा बाजार से जुड़े एक कारोबारी द्वारा करोड़ों रुपये के फर्जी बिल तैयार कर सोने की खरीद-फरोख्त की गई है। जांच में पता चला है कि कारोबारी ने करीब 424 करोड़ रुपये के गबन की बात कबूल की है। पूरे मामले में करीब 12 करोड़ 5 लाख रुपये का जीएसटी टीम यह भी जांच कर रही है कि यह सोना कितने लोगों को बेचा गया है। आरोपी कारोबारी के तस्करी सांठगांठ की भी जांच की जा रही है। इस मामले की पुष्टि आबकारी विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने भी की है।

प्रदेश का सबसे बड़ा जी.एस.टी. घोटाला

विभाग के मुताबिक, लुधियाना से ट्रेस हुआ यह मामला 424.7 करोड़ रुपये की रकम से जुड़ा अब तक का सबसे बड़ा मामला है। जीएसटी का 12.5 करोड़ रु. चोरी के मामले में भी यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। इस महीने की शुरुआत में अमृतसर में पकड़े गए 190 करोड़ रुपये के सोने के लेनदेन के मामले में लगभग 4.2 करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी हुई थी। विभाग के मुताबिक, राज्य में सोना तस्करी के नेक्सस को तोड़ने के लिए बड़ी तैयारी की गई है। जिला स्तर पर अधिकारियों की टीमें गठित की गई हैं, जिनकी सख्ती का असर जल्द ही देखने को मिलेगा।

ई.डी. को सौंपी जा सकती है जांच  

ई.डी. के चार वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व में गठित टीम विदेश से तस्करी के एंगल से भी मामले की जांच कर रही है। विभागीय अधिकारी के मुताबिक अगर शुरुआती जांच में विदेशों से सोने की तस्करी के तथ्य सामने आते हैं तो इस मामले की जांच ई.डी. को सौंपी जानी तय है। ई.डी. संबंधित मामले की जांच कर पूरे नेटवर्क का पता लगाएगी। साथ ही उस सर्राफा कारोबारी द्वारा बनाई गई करोड़ों रुपये की संपत्ति का ब्योरा जुटाकर कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News