नशे की आदत डालने वाली दवाइयों की अंधाधुंध बिक्री पर डिप्टी CM सोनी ने दी यह हिदायतें

punjabkesari.in Friday, Oct 22, 2021 - 04:20 PM (IST)

चंडीगढ़ : फार्मास्यूटिकल दवाओं के दुरुपयोग को रोकने के उद्देश्य से पंजाब के उपमुख्यमंत्री ओ.पी. सोनी ने सभी ड्रग कंट्रोल आधिकारियों को नशे की आदत डालने वाली दवाओं की अंधाधुंध बिक्री को रोकने की हिदायत की। उन्होंने ने कहा कि लोगों में, विशेषकर नौजवान पीढ़ी में नशे की आदत का कारण बनने वाली सभी दवाओं को सीमित किया जाना चाहिए और इनकी सिर्फ सावधानी के साथ बिक्री की ही इजाजत होगी।

उन्होंने अधिकारियों से राज्य में नशीले पदार्थों के भंडारण, बिक्री और वितरण पर कड़ी नजर रखने को कहा। सोनी ने कहा कि हाल ही में देखा गया है कि नौजवानों की तरफ से प्रेगैबालिन वाले कैप्सूल और गोलियों का इस्तेमाल नशे के लिए किया जा रहा है। इसलिए, फूड एंड ड्रग्स ऐडमनिस्ट्रेशन के ड्रग्स कंट्रोल अफसरों को जांच करने और ड्रग्स और कॉस्मेटिक्स एक्ट की धाराओं के अंतर्गत उन फर्मों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश जारी किये गए हैं, जहां इन दवाओं को बिना उचित रिकॉर्ड के रखा गया है।

मंत्री ने कहा हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि ऐसी दवाएं उचित उपयोग के लिए बनाई और बेची जाती हैं। उन्होंने बताया कि कैमिस्ट ऐसोसीएशनों को राज्य की एजेंसियों के सहयोग से नशे की इस समस्या से निपटने के लिए आगे आने के लिए कहा जा रहा है। जिक्रयोग्य है कि विभाग पहले ही कैमिस्ट ऐसोसीएशनों और अलग-अलग स्कूलों और कॉलेजों के विद्यार्थियों के साथ सेमिनार और मीटिंग का आयोजन करके लोगों तक पहुंच बना रहा है और '100 दिनों के रोडमैप' के अंतर्गत उनको नशे के बुरे प्रभावों के बारे जागरूक कर रहा है।

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Related News

Recommended News