करियाना स्टोर चलाने वाले मां-बेटे के गंदे खेल से ऐसे उठा पर्दा, छापेमारी कर रही पुलिस

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2024 - 12:02 PM (IST)

जालंधर : कनाडा के एक कॉलेज में फीस जमा करवाने के नाम से एक युवक से लाखों रुपए की ठगी करने के मामले में नामजद वेद ओवरसीज के पार्टनर द्वारा अदालत में जमानत याचिका लगाई गई थी जिसे अदालत द्वारा खारिज कर दिया गया है। पर्चे में नामजद दोनों पार्टनर अंडरग्राउंड हैं, जिन्हें पकड़ने के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है।

जिक्रयोग्य है कि काफी सालों से करियाने की दुकान कर रहे मां-बेटे ने इससे पहले पी.पी.आर. मार्केट में एक रैस्टोरैंट बनाकर बाद में आगे बेच दिया। उसके बाद आइलेट्स सैंटर खोल कर ट्रैवल एजैंट बन गए। करियाना स्टोर में कमाई कम होने के चलते मां बेटे ने भाई दित्त सिंह नगर में एक किराए की बिल्डिंग पर एक बड़ा वेद ओवरसीज आईलैट्स सैंटर खोला। आईलैट्स सैंटर में विदेश जाने की चाहत रखने वाले लड़के-लड़कियां इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स के साथ-साथ अन्य कोर्स करने के लिए आने लगे और जिन्हें आईलैट्स करवाते हुए साथ में विदेश भेजने के सपने दिखाने लगे।

कम समय में ही इनके पास युवक बाहर जाने की चाहत लेकर आने लगे, जिन्हें अपने जाल में फंसाने के बाद शिकार बनाने लगे। कमाई मोटी होती देख इन्होंने गढ़ा रोड की तरफ भी दूसरी वेद ओवरसीज नाम से ब्रांच खोली। जहां से वे धड़ल्ले से इमीग्रेशन का काम करने लगे, जबकि इनके पास बाहर भेजने का लाइसैंस नहीं है। पूरी गेम से पर्दा तब उठा जब डिफैंस कॉलोनी के एक व्यक्ति ने थाने में इनके खिलाफ धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज करवाई जिसकी जांच के बाद पुलिस ने मां अनीता चोपड़ा व बेटा अनिकेत चोपड़ा के खिलाफ मुकद्दमा दर्ज कर लिया है।

मां बेटे ने विदेश भेजने के नाम पर युवक से मोटी रकम वसूली थी जिसे विदेश तो भेज दिया मगर जिसकी कॉलेज की फीस में ठगी की। नकली रसीदें व पर्ची बनाकर दोबारा फीस ले ली, जबकि फीस सबकुछ पहले ही दे चुके थे, जिसका खुलासा विदेशी कॉलेज ने किया। जिनको मेल कर फीस बारे पूछा और वेद ओवरसीज द्वारा जमा करवाई गई फीस की रसीद उन्हें भेजी तो कॉलेज द्वारा उन्हें ई-मेल से जवाब दिया कि यह रसीद जाली है और कहा कि कालेज द्वारा किसी भी प्रकार की फीस में बढ़ौत्तरी नहीं की गई है।

तभी उन्हें ज्ञात हुआ कि वेद ओवरसीज उनसे ठगी कर रहा है और धोखे से लाखों रुपए ऐंठ लिए हैं। मधुर ने परेशान होकर थाने में शिकायत दर्ज करवाई और पुलिस का सहारा लिया। उच्च अधिकारी द्वारा जांच के बाद दोनों के खिलाफ मुकद्दमा दर्ज किया।

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि पर्चे में नामजद अनीता उर्फ आरती व अनिकेत को पकड़ने के लिए छापेमारी की जा रही है। अदालत में जमानत याचिका लगाई गई थी जिसे अदालत द्वारा खारिज कर दिया गया है। पुलिस जल्दी ही दोनों को गिरफ्तार कर लेगी। वहीं सूत्र बताते हैं कि मां बेटे की पहुंच ऊपर तक है, जिसका फायदा उठाते हुए दोनों अंडरग्राउंड है। सूत्र बताते हैं कि अपने दस्तावेज पर जो रैजिडैंस एड्रेस लिखवाते हैं उस पत्ते पर अब यह नहीं रहते जो वहां से काफी समय पहले मकान छोड़कर एक पॉश इलाके में कोठी लेकर रहने लगे हैं जो पुलिस को भी गुमराह कर रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News