CBSE की रिपोर्ट में खुलासा: इस कारण अंकों में पिछड़ रहे विद्यार्थी, दिए खास सुझाव

punjabkesari.in Thursday, Feb 09, 2023 - 02:55 PM (IST)

लुधियाना(विक्की): सैन्ट्रल बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन (सी.बी.एस.ई.) के 50 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तर लिखने में संक्षिप्त (शॉर्ट) शब्दों यानी एस.एम.एस. और व्हाट्सएप वाले शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं।इनमें कई ऐसे शब्द होते हैं जिन्हें परीक्षक भी नहीं समझ पा रहे। 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले 1.5 लाख विद्यार्थियों की पुरानी उत्तर पुस्तिका (आंसर बुक्स) की जांच करने में यह बात सामने आई है।

यही नहीं स्कूल नोटबुक और वार्षिक परीक्षा के अलावा छात्र बोर्ड परीक्षा में भी संक्षिप्त शब्द यानी एस.एम.एस. और व्हाट्सएप वाले शब्दों का इस्तेमाल उत्तर में कर रहे हैं। इस कारण परीक्षा में उनके भी अंक कट रहे हैं। बता दें कि बोर्ड ने 2018, 2019 और 2022 में इससे संबंधित सर्वे कराया था जिसमे बच्चों की आंसर शीट्स को निकलवाकर देखा गया जिसमें यह हैरानी जनक तथ्य सामने आए। इसकी रिपोर्ट स्कूलों को भी भेजी जा रही है ताकि आने वाली परीक्षाओं से पहले स्टूडेंट्स को इस बारे जागरूक किया जा सके। सर्वे में कई स्कूलों को शामिल किया गया। इसमें औसतन 30 से 35 हजार बच्चों की उत्तर पुस्तिका में उत्तर शॉर्ट शब्द या एस.एम.एस. वाले शब्दों में लिखे मिले थे। विशेषज्ञों की माने तो प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने वाले और मोबाइल का इस्तेमाल करनेवाले छात्र अधिक गलती कर रहे हैं। इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयारी करने वाले छात्र उत्तरपुस्तिका में शॉर्ट शब्दों का अधिक इस्तेमाल कर रहे हैं।

विद्यार्थी इन संक्षिप्त शब्दों का कर रहे हैं प्रयोग

कई विद्यार्थी you को u लिखते हैं, why को Y, am को M, Thanks को thx लिख रहे हैं। वहीं बिकॉज को बीसी, बाइ दी वे-बीटीडब्ल्यू, डायरेक्ट मैसेज-डीएम, आई डोंट नो-आईडीके, इन माई ओपिनियन -आईएमओ, इन रियल लाइफ-आईआरएल, जस्ट किडिंग-जेके, लेट मी नो-एलएमके, नो बिग आइडिया-एनबीओ, प्रोब्लम-पीआरओबी लिखकर काम चलाते हैं।

 

बोर्ड ने दिए हैं ये सुझाव

- जितने शब्दों में उत्तर लिखने को कहा जाए, उतने शब्दों में लिखें।

- प्रश्न के हर स्टैप का उत्तर देते वक्त ख्याल रखें।

- 40 शब्दों का उत्तर 40 शब्दों में ही दें, एक शब्द में नहीं।

- स्कूल प्रशासन समय-समय पर ले लिखित परीक्षा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News