कोहरे से जरा बच कर, हो सकती हैं ये सारी बीमारियां

punjabkesari.in Thursday, Dec 22, 2022 - 11:33 AM (IST)

रूपनगर: आज सुबह शहर में पड़ रहे वर्षा की तरह कोहरे ने सर्दी को लेकर कोहराम मचा दिया जिसके कारण शहर की सड़कें भीग गईं और तापमान में आई भारी गिरावट के कारण लोग सर्दी से ठिठुरते रहे। सरकार ने भी पिछले कुछ दिनों से पड़ रही कड़ाके की सर्दी के कारण सभी सरकारी स्कूलों के खुलने का समय भी सुबह 10 बजे कर दिया है, ताकि बच्चे आराम से स्कूल पहुंच सकें। गत रात्रि भी कड़ाके की सर्दी होने के कारण लोग अपने घरों के आगे, मोहल्लों में एकत्रित होकर आग सेंकते देखे गए। कोहरे से पर्यावरण भी दूषित हो जाता है जिससे कई प्रकार के स्वास्थ्य रोग लोगों को अपनी चपेट में ले सकते हैं।

कोहरे के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव

जानकारी के अनुसार कोहरे के समय नमी के साथ वायु में अधिक ठंडक रहने के कारण इसका सीधा प्रभाव व्यक्ति के दिल, दिमाग व आंखों पर पड़ सकता है। कोहरे में अधिक समय तक रहने से चेहरे को नुक्सान, जुकाम होना, ब्लड प्रैशर बढ़ने की शिकायत यह एक आम बात है। मेडिकल विशेषज्ञों के अनुसार सर्दी के समय ब्लड प्रेशर अक्सर बढ़ सकता है और जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के रोगी हैं, उन्हें कोहरे से बचाव करना चाहिए।

कोहरे में लंबे समय तक सांस लेने से हो सकते हैं फेफड़ों के रोग

इस संबंध में जिला अस्पताल के पूर्व मेडिकल विशेषज्ञ डा. अमरेंद्र सिंह गिल एम.डी. मेडिसन से बात की गई तो उन्होंने बताया कि कोहरे में लंबे समय तक रहने के कारण चेहरे की नसों में नमी का प्रभाव बढ़ने से चेहरे को लकवा होने की शिकायत हो सकती है। कोहरे में नमी के कारण जब कोई व्यक्ति देर समय तक सांस लेता है तो यह नमी उसके फेफड़ों तक पहुंच सकती है। इससे फेफड़ों संबंधी रोग हो सकते हैं और व्यक्ति को सांस लेने में भी परेशानी हो सकती है। नाक द्वारा सांस लेने से नमी के कारण व्यक्ति को साइनोसाइटिस रोग हो सकता है तथा कोहरे के कारण ऑक्सीजन में कमी हो जाने से हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत आम देखने को मिलती है।

घर से बाहर निकलने पर सिर और शरीर को गर्म कपड़ों से ढकें

डा. गिल ने बताया कि कोहरे से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनें और अपने नाक व कान को भी गर्म कपड़े से ढककर रखें, अगर घर से बाहर जाना पड़े तो सिर को ढककर रखना चाहिए। सबसे बेहतर यही होगा कि बिना किसी जरूरी काम के घर से बाहर न निकलें। उन्होंने कहा कि कोहरे के समय सैर करने से गुरेज करनी चाहिए। अगर व्यक्ति को खांसी, छांती में बेचैनी और सांस लेने में तकलीफ हो तो तुरंत विशेषज्ञ डाक्टर से संपर्क करना चाहिए।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News