बारिश के कारण अब बदलेगा ''मौसम'' का मिजाज, कड़ाके की ठंड के साथ घने कोहरे की आशंका

punjabkesari.in Wednesday, Dec 09, 2020 - 12:07 PM (IST)

चंडीगढ़ (पाल): एक दिसंबर को शहर में न्यूनतम तापमान 9.0 डिग्री सैल्सियस और अधिकतम तापमान 24.3 दर्ज किया गया था, जोकि इस महीने में सब से कम था। हालांकि नवंबर में दोनों तापमान इससे कम रिकार्ड हुए थे, ऐसे में अनुमान लगाऐ जा रहे थे कि दिसंबर तक तामपान में और भी गिरावट होगी परंतु पिछले तीन-चार दिनों से पारा कम होने की बजाय बढ़ा है। मौसम विभाग मुताबिक शुक्रवार और शनिवार को बारिश के अच्छे आसार हैं, जिसके बाद तापमान में गिरावट होगी। चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा में भी इसका प्रभाव होगा। 60 से 70 प्रतिशत तक बारिश पड़ने की संभावना है।

दिन में भी बढ़ेगी ठंड
मौसम विभाग के चंडीगढ़ केंद्र के डायरैक्टर सुरिन्दर पाल मुताबिक जम्मू-कश्मीर से वेस्टर्न डिस्टरबैंस एक्टिव है, जिस कारण बारिश होगी। धर्मशाला -मनाली और कुछ इलाकों में अच्छे बारिश के साथ ही बर्फबारी भी हुई है, जिसका प्रभाव आने वाले दिनों में मैदानी इलाकों पर होगा। रात का पारा ही नहीं, बल्कि दिन में भी ठंडक का एहसास होगा। बुधवार को भी आसमान में बादल छाया रहेंगे।

पंजाब में बढ़ेगी धुंध 
मौसम विभाग के अनुसार बेटे कुछ दिनों से सामान्य से अधिक तापमान होने के बाद आज से तापमान गिरने की संभावना है और आने वाले दिनों में धुंध बढ़ेगी।

आम से 5 डिग्री कम हुआ न्यूनतम तापमान
मंगलवार को अधिकतम तापमान 25.4 डिग्री सैल्सियस दर्ज हुआ, जोकि आम से 3 डिग्री कम है, जबकि न्यूनतम तापमान आम से 5 डिग्री गिरकर 11.5 रिकार्ड किया गया, वही साल 2019 के तापमान को देखें तो 8 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री रहा, पूरे दिसंबर में 29 दिसंबर को सबसे कम 2.9 तापमान दर्ज किया गया था।

साल 1973 में 0 डिगरी हो गया था न्यूनतम तापमान
साल 2018 में सबसे न्यूनतम तापमान 13 दिसंबर को 16.3 डिग्री दर्ज हुआ था, जबकि 27 दिसंबर को तापमान 3.4 रहा, वही साल 2017 में 16 दिसंबर को 13.0 न्यूनतम तापमान रिकार्ड हुआ था। 31 दिसंबर, 1973 में न्यूनतम तापमान 0 डिग्री रिकार्ड हुआ था, जोकि अब तक का रिकार्ड है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News