विदेशी छुट्टी पर जाने वाले कर्मियों के लिए शिक्षा विभाग का नया फरमान

punjabkesari.in Wednesday, Jul 13, 2022 - 09:07 AM (IST)

लुधियाना (विक्की) : स्कूल शिक्षा विभाग, पंजाब में कार्यरत अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा अक्सर विदेश छुट्टी / अन्य छुट्टियाँ ली जाती है लेकिन विभाग ने पाया है कि संबंधित अधिकारी और कर्मचारी छुट्टी अप्लाई करने के साथ-साथ अपनी विदेश यात्रा के लिए हवाई टिकट भी बुक करवा लेते हैं, जबकि उनकी छुट्टी मंजूर नहीं हुई होती। इस सम्बन्ध में आज शिक्षा विभाग द्वारा सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को विशेष दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। इन दिशा निर्देशों में कहा गया है कि विभाग के ध्यान में आया है कि शिक्षा विभाग के अधिकारीयों  / कर्मचारियों द्वारा अप्लाई की जाने वाली विदेश छुट्टी / अन्य छुट्टियाँ ई-पंजाब पोर्टल पर ऑनलाइन सरकार होने से पहले ही फ्लाइट की टिकट  अथवा यात्रा संबंधी जरूरी बुकिंग्स पहले ही करवा ली जाती हैं। पत्र में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि उनके अंतर्गत काम कर रहे सभी अधिकारियों /कर्मचारियों को सूचित किया जाए कि उनके द्वारा ई पंजाब पोर्टल पर ऑनलाइन अप्लाई की जाने वाली विदेश छुट्टी / अन्य छुट्टियों की मंजूरी के उपरांत ही फ्लाइट की टिकट अथवा यात्रा संबंधी जरूरी बुकिंग करवाई जाए।

जिला शिक्षा अधिकारी चेक करेंगे पूरे दस्तावेज
विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों में यह भी कहा गया है कि अधिकारीयों / कर्मचारियों द्वारा ली जाने वाली छुट्टी के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा ऑनलाइन पोर्टल पर अटैच्ड दस्तावेज चेक किए बगैर ही मुख्य कार्यालय को फॉरवर्ड कर दिए जाते है, जिससे अधिकारियों /कर्मचारियों की छुट्टियों पर आपत्ति लगाकर दोबारा दस्तावेज पूरे करवाने पड़ते हैं और छुट्टियों का निपटान करने में गैर जरूरी देरी होती है। इसलिए अधिकारियों /कर्मचारियों की छुट्टी ई-पंजाब पोर्टल पर मुख्य कार्यालय को फॉरवर्ड करने से पहले अटैच किए के दस्तावेजों कुछ अच्छी तरह चेक करके ही कार्यालय को भेजें जाएं। इसके साथ यह भी सुनिश्चित किया जाए कि छुट्टी के लिए जरूरी सर्टिफिकेट अटैच किए गए हो।

छुट्टी के बाद गैर हाजिर होने वाले कर्मचारियों की देनी होगी सूचना
इसके अलावा विभाग के ध्यान में यह भी आया है कि अधिकारी / कर्मचारी अपनी मंजूर की छुट्टी लेने के उपरांत निर्धारित समय पर आपने ड्यूटी स्टेशन पर उपस्थित नहीं होते और उनके द्वारा मंजूर की छुट्टी से अधिक छुट्टी ले ली जाती है जबकि संबंधित अधिकारी /कर्मचारी द्वारा छुट्टी अप्लाई करने के समय यह अंडरटेकिंग दी जाती है कि उस द्वारा मंजूर की गई छुट्टी में कोई वृद्धि नहीं की जाएगी। इसलिए विभाग द्वारा सभी जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि अगर कोई अधिकारी  / कर्मचारी अपनी मंजूर की गई छुट्टी लेने के उपरांत अगर समय पर आपने ड्यूटी स्थान पर उपस्थित नहीं होता तो सम्बंधित जिला शिक्षा अधिकारी और स्कूल प्रमुख इसकी सूचना तुरंत मुख्य कार्यालय को देंगे। अगर किसी जिला शिक्षा अधिकारी अथवा स्कूल प्रमुख द्वारा ऐसी सूचना भेजने में देरी की जाती है अथवा नहीं भेजी जाती तो सम्बंधित जिला शिक्षा अधिकारी / स्कूल प्रमुख के खिलाफ अनुशासनिय कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News

Recommended News