स्कूल फीस मामले पर शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान, स्कूलों ने दी सफाई

punjabkesari.in Tuesday, Apr 20, 2021 - 12:55 PM (IST)

खन्ना (कमल, शाही, सुखविंद्र कौर): लॉकडाऊन के कारण बीते वर्ष से अब तक स्कूलों और माता-पिता के बीच फीसों को लेकर काफी कस्मकश चल रही है। खन्ना में एक उद्घाटनी समारोह दौरान पहुंचे विजय इंद्र सिंघला ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा स्कूलों के सोथ संंबंधित फीस रैगूलेशन एक्ट भी बनाया गया है। उन्होंने कहा कि कोई भी स्कूल वार्षिक चार्जिस नहीं ले सकते और न ही स्कूल बच्चों को निर्धारित दुकानों से वर्दियां व पुस्तकें लेने के लिए मजबूर कर सकते हैं।

पिछले वर्ष मिली शिकायतों के आधार पर जांच करने उपरांत 56 स्कूलों की ऐफीलेशन रद्द की गई थी, इस प्रकार की कोई भी शिकायत मिलने पर जांच उपरांत यदि कोई स्कूल आरोपी पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने से भी गुरेज नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि निजी स्कूलों की फीसों के मामले को लेकर पंजाब सरकार द्वारा माननीय हाईकोर्ट से लेकर माननीय सुप्रीम कोर्ट तक अपना पक्ष रखा गया परन्तु अदालत का फ़सला निजी स्कूलों के हक में आया है। माननीय हाईकोर्ट द्वारा भी माननीय सुप्रीम कोर्ट का फ़सला पंजाब में लागू किया गया है, इसलिए पंजाब सरकार निजी स्कूलों वालों पर फीसों संबंधी कोई दबाव नहीं डाल सकती। उन्होंने स्कूल प्रबंधकों को कोरोना और आर्थिक कारणों को देखते हुए अपील करते हुए कहा कि जरूरतमंदों की फीस में कुछ छूट करने के लिए स्कूल खुद आगे आएं। परन्तु कुछ स्कूल प्रबंधक जो कि स्कूल में पुस्तकें बेच रहे हैं और अभिभावकों को एक दूसरे से पहली पुरानी पुस्तकें लेने से रोक रहे हैं, ऐसे स्कूलों की एन.ओ.सी. रद्द की जाएगी।

जल्द ही 10 हजार ई.टी.टी. अध्यापकों की असामियां निकाली जाएंगी
शिक्षा मंत्री ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों से अध्यापकों के तबादले संबंधित बहुत मुश्किलों आ रही थीं, जिसको देखते हुए उनके विभाग ने देश में पहली बार अध्यापकों के तबादले पर एक पारदर्शिक ऑनलाइन पॉलिसी बनाई जोकि इतनी सफल रही कि अब दूसरे राज्य की सरकारें भी इस नीति को कापी कर रही हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही 10 हज़ार ई. टी. टी. अध्यापकों की असामियां निकाली जा रही हैं जिनकी जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस मौके प्रैस कॅन्फ्रैंस दौरान मौजूद विधायक गुरकीरत सिंह और विधायक लखवीर सिंह लक्खा ने प्रदेश में शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए मंत्री सिंघला द्वारा किए प्रयासों की प्रशंसा की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News