भीषण गर्मी में बिजली उपभोक्ताओं का 'हाल-बेहाल', फाल्ट की 5800 से अधिक शिकायतें

punjabkesari.in Wednesday, May 29, 2024 - 12:27 PM (IST)

जालंधर : भीषण गर्मी के चलते स्कूलों द्वारा छुट्टियां की जा चुकी है व मौसम विभाग की और से एडवाइजरी जारी करते हुए बच्चों व बुजुर्गों को घरों में रहने की सलाह दी जा रही है लेकिन बिजली के लंबे-लंबे पावरकटों की वजह से घरों में भी बनती राहत नहीं मिल पा रही। बढ़ रही गर्मी के बीच बिजली शिकायतों की संख्या में लगातार बढ़ौतरी दर्ज हो रही है और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बिजली के बढ़ रहे इस्तेमाल की वजह से ओवरलोड फीडरों में फाल्ट पड़ने का क्रम थमने का नाम नहीं ले रहा। आलम यह है कि भीषण गर्मी के कारण पावरकॉम की परेशानी बढ़ रही है क्योंकि ए.सी. की खपत ने सिस्टम को ओवरलोड कर रखा है, जिसके चलते ट्रांसफार्मरों में धड़ल्ले से फाल्ट पड़ रहे हैं।

इसी क्रम में बिजली शिकायतों का आंकड़ा 5800 के पार पहुंच गया जिसके चलते जनता का हाल बेहाल होते नजर आया। शिकायतें बढ़ने के चलते अधिकारियों को खासी मशकत करनी पड़ी। भीष्ण गर्मी के बीच प्रत्येक सब-डिवीजन में बिजली की शिकायतें थमने का नाम नहीं ले रही। इसके चलते कई इलाकों में अघोषित पावरकट का समय 4 घंटे से लेकर 7-8 घंटे तक पहुंच चुका है, इसकी वजह से कई इलाकों में इन्वर्टर भी पूरी तरह से काम नहीं कर पा रहे।

PunjabKesari

आलम यह है कि बिजली खराबी को लेकर हर तरफ परेशानी सुनने को मिल रही है, लोगों का कहना है कि कट लगने की कोई गिनती नहीं है। कई इलाकों में बार-बार फाल्ट पड़ रहा है, जिससे लोगों को बेहद परेशानी हो रही है। स्टॉफ शॉर्टेज के चलते समय पर बिजली फाल्ट को ठीक कर पाना संभव नहीं हो पा रहा।

सबसे अधिक घरेलू उपभोक्ता वैस्ट व माडल टाऊन डिवीजन के अन्तर्गत आते है। इसके चलते इन डिवीजनों के उपभोक्ताओं को बिजली खराबी की सबसे अधिक परेशानी उठानी पड़ रही है। आने वाले दिनों में जिस कदर गर्मी बढ़ेगी बिजली के फाल्ट में भी बढ़ौतरी होगी लेकिन फिलहाल इसका कोई हल नजर नहीं आ रहा।

PunjabKesari

रिपेयर के नाम पर पावरकट लगाने पर रोक

बिजली खराबी की वजह से हो रही परेशानी के चलते वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा फिलहाल लंबी मैंटेनैंस न करने की हिदायतें दी गई है, क्योंकि अधिकारी रिपेयर के नाम पर पावरकट नहीं लगाना चाहते। इसी के चलते हैड आफिस शक्ति सदन से परमिशन देने से साफ इंकार किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि बेहद गंभीर स्थिति में ही बिजली बंद रखने की इज्जात दी जाएगी। इसका मुख्य कारण यह है कि लोगों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है, और अधिकारी परेशानी को दूर से ही अलविदा कहना चाहते हैं। ओवरलोड फीडरों के कारण पड़ने वाले फाल्ट के बावजूद लोग पावरकॉम की नीतियों के खिलाफ अपनी भड़ास निकाल रहे है। विभाग इस तरह के विरोध से बचना चाहता है, इसलिए रिपेयर के नाम पर पावरकट लगाने से मना किया जा रहा है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News